PM किसान की क‍िस्‍त से पहले आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बनाई ये योजना
PM किसान की क‍िस्‍त से पहले आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बनाई ये योजना
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के अकाउंट में जल्‍द ट्रांसफर होने वाली है। मीड‍िया र‍िपोर्ट के मुताबिक, 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में आयोजित होने वाले समारोह में क‍िसानों के खाते में क‍िस्‍त जारी करेंगे। किन्तु इससे पहले क‍िसानों को एक और अच्छी खबर म‍िल सकती है। सरकार की ओर से रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने की अनुमति जल्द मिल सकती है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल एवं सीसीईए (CCEA) की बुधवार को होने वाली मीटिंग में रबी फसलों की MSP पर फैसला होने की उम्‍मीद है। सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार रबी फसलों की MSP 9 प्रत‍िशत तक बढ़ा सकती है। दालों के दामों में सबसे अधिक परिवर्तन हो सकता है। इस खबर से क‍िसान भी बहुत खुश दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले अगस्‍त में केंद्रीय कैबिनेट ने मूल्य समर्थन योजना (PSS) के तहत तुअर, उड़द एवं मसूर दाल की खरीद ल‍िमि‍ट को बढ़ाकर 40 फीसदी कर द‍िया था। इससे पहले यह ल‍िम‍िट 25 फीसदी थी।

आपको बता दें कृषि मंत्रालय की मूल्य समर्थन योजना (PSS) उस वक़्त प्रभाव में आती है जब कृषि उपज का मूल्य न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से नीचे आता है। जुलाई में छत्तीसगढ़ ने अलग-अलग फसलों को बढ़ावा देने के ल‍िए दाल की MSP में परिवर्तन किया था। क‍िसानों को अधिक से अधिक दलहनी फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के ल‍िए दालों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया था। दूसरी ओर देश के लगभग 10 करोड़ क‍िसानों के खाते में प्रधानमंत्री क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त 17 एवं 18 अक्‍टूबर को आएगी। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव एवं किसान सम्मेलन 2022 के चलते पीएम मोदी कुछ क‍िसानों से भी मुलाकात भी करेंगे। सरकार की ओर से प्रधानमंत्री क‍िसान की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को जारी की गई थी।

प्रलय के प्रहार से मुक्त है महाकाल की नगरी- पीएम मोदी

पुलिस के हत्थे चढ़ा अनोखा चोर! पहले हनुमान मंदिर से चुराया गदा फिर जो किया उसने कर दिया सबको हैरान

युवक की हत्या कर निकाली आंख, फिर जो किया उसे जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -