चुनाव आयोग से हुई बड़ी गलती, अब सुधारी भूल
चुनाव आयोग से हुई बड़ी गलती, अब सुधारी भूल
Share:

अगरतला: त्रिपुरा एवं मेघालय चुनाव की दिनांकों को लेकर भारतीय चुनाव आयोग से भूल हो गई। दरअसल पूर्वोत्तर के तीन प्रदेश त्रिपुरा, मेघालय एवं नागालैंड में चुनाव की दिनांकों की घोषणा कर दी गई है। इसको लेकर जारी की गई एक प्रेस रिलीज में दिनांकों में परिवर्तन कर दिया गया। हालांकि आयोग ने भूल को तुरंत सही भी कर लिया। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने त्रिपुरा, मेघालय एवं नागालैंड के चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें त्रिपुरा और मेघालय की दिनांकों में परिवर्तन हो गया था, हालांकि ये खबर वायरल होते ही ECI ने फौरन उस गलती को ठीक कर लिया।  

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में 16 फरवरी को होने वाले चुनावों को 27 फरवरी एवं मेघालय  में 27 फरवरी को होने वाले चुनावों को 16 फरवरी करने का ऐलान कर दिया था। इसके अतिरिक्त नागालैंड के चुनाव में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था। चुनाव आयोग ने अपनी गलती सुधार दी थी। बता दें कि पिछले 18 जनवरी को भारतीय निर्वाचन आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन प्रदेशों के चुनाव की दिनांकों का ऐलान किया था। तीनों प्रदेशों में पिछली बार की भांति दो चरणों में चुनाव होंगे। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा। तो वहीं, नगालैंड एवं मेघालय में एक साथ 27 फरवरी को मतदान होगा। तीनों प्रदेशों में 2 मार्च को परिणाम आएंगे। 

वही त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, तो वहीं मेघालय एवं नगालैंड में भाजपा सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है। तीनों प्रदेशों में बीते वर्ष फरवरी में ही मतदान हुई था। तीनों प्रदेशों में 60 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में सरकार बनाने के लिए बहुमत के लिए 31 का आंकड़ा चाहिए। नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च, मेघालय विधानसभा का 15 मार्च एवं त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को ख़त्म हो रहा है। ऐसे में तीनों प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं। 2018 में तीनों प्रदेशों में 2 चरणों में चुनाव हुआ था। प्रथम चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में, तो दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय एवं नगालैंड में मतदान हुआ था। 3 मार्च 2018 को परिणाम आए थे।

योगी बोले- 'सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म' तो कांग्रेस ने पूछा- 'मतलब इस्लाम, सिख, जैन धर्म हो गया खत्म?

'किस पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेजा?', उपेंद्र कुशवाहा पर CM नीतीश का हमला

कांग्रेस के आरोपों पर आई पुलिस की बड़ी सफाई, जानिए क्या कहा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -