क्लीन एनर्जी के लिए देश के बड़े उद्योगपति हुए एकजुट
क्लीन एनर्जी के लिए देश के बड़े उद्योगपति हुए एकजुट
Share:

सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए रतन टाटा, बिल गेट्स, जैक मा और मुकेश अम्बानी ने आपस में हाथ मिलाया है. ये सभी मिलकर ब्रेकथ्रू एनर्जी कोऐलिशन की घोषणा भी करने वाले है. यह एक 28 निवेशकों का इंटरनैशनल ग्रुप है. देश के प्रधानमंत्री ने भी सौर ऊर्जा बढ़ाने की बात की है. यह कदम उद्योगपतियों के लिए सहायक साबित होने वाला है. इसे मिशन इनोवेशन के साथ ही लॉन्च किया जायेगा. इसका उद्घाटन अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बाद करने वाले है.

इंडस्ट्री के लीडर्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट को भी डबल करने वाले है ताकि वे ऊर्जा के क्षेत्र में तेज़ी से बदलाव लेकर आ सके. इस इनोवेशन से सभी को क्लीन एनर्जी ग्रोथ करने में मदद मिलेगी. इसके यूके ग्रुप में फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और हेवलेट पैकार्ड के मेग वाइटमैन जैसे लीडर्स भी शामिल है.

जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के बाद इंटरनैशनल सोलर अलायंस और ब्रेकथ्रू एनर्जी कोऐलिशन जैसे दो बड़े कार्यक्रम होने वाले है. इसमें सरकार और प्राइवेट सेक्टर दोनों मिलकर प्रयास कर रहे है. इससे 100 से ज्यादा देशो में सूर्य प्रकाश प्रचुरता से उपलब्ध होगी. यह ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए किया गया है.

इससे ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन भी कम होने वाला है. दुनिया के धारणीय विकास में योगदान देने के लिए ही सभी बड़े उद्योगपतियों ने हाथ मिलाया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -