केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, PM केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स
केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, PM केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में भारी आतंक मचा रखा है, दिन प्रतिदिन संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रही है, वही इस बीच केंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। इसमें निर्धारित किया गया है कि पीएम केयर्स फंड से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स क्रय किए जाएंगे। इसके साथ-साथ 500 नए प्रेशर स्विंग अब्जोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए भी पीएम केयर्स फंड का पैसा उपयोग होगा। 

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई एक उच्च स्तरीय मीटिंग के पश्चात् यह निर्धारित किया गया है। इस मीटिंग में मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति में आ रही समस्याओं पर बात की गई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने मीटिंग में उपस्थित अफसरों को निर्देश दिया है कि वे लोग शीघ्र से शीघ्र ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स खरीदने का काम करके इनको राज्य सरकारों को सौंप दें। ये ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स पहले उन प्रदेशों को लिए जाएंगे यहां कोरोना मामले अधिक हैं।

वही इससे पहले पीएम केयर्स फंड से 713 नए प्रेशर स्विंग अब्जोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट लगाने की बात कही गई थी। ये ऑक्सीजन प्लांट जिला स्तर पर लगने हैं। पीएम केयर्स फंड से जो नए 500 ऑक्सीजन प्लांट बनाने की बात हुई है उनको DRDO तैयार करेगा। पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स, नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र से विशेष तौर पर जिला मुख्यालयों, छोटे शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी।

केरल कैबिनेट का बड़ा फैसला, खरीदेंगे 1 करोड़ टीके

ख़राब हुई सोनू सूद के मोबाइल की हालत, फैंस से हाथ जोड़कर मांगी माफ़ी

82 वर्षीय महिला ने घर पर रहकर कोरोना से जीती जंग, बेटे ने दिन-रात की सेवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -