पुतिन की कुर्सी पर मंडराया बड़ा खतरा! राष्ट्रपति की प्राइवेट आर्मी 'Wagner' ही बन गई कट्टर दुश्मन
पुतिन की कुर्सी पर मंडराया बड़ा खतरा! राष्ट्रपति की प्राइवेट आर्मी 'Wagner' ही बन गई कट्टर दुश्मन
Share:

मॉस्को: रूस-यूक्रेन में बीते डेढ़ साल से जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) सबसे बड़े संकट में घिर गए हैं.  संकट भी ऐसा कि, रूस में तख्तापलट होने की आशंका जताई जाने लगी है. इसी के साथ क्रेमलिन की सुरक्षा के लिए मॉस्को में टैंकों की तैनाती किए जाने की जानकारी सामने आई है. समाचार एजेंसी TASS ने एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी है कि शनिवार तड़के मध्य मॉस्को में सैन्य वाहन नज़र आए हैं.

बता दें कि, पुतिन की निजी मिलिशिया वैगनर ग्रुप ने विद्रोह करने का ऐलान कर लिया है. वैगनर ग्रुप और रूस की सेना के बीच टकराव उत्पन्न हो गया है. रूस से जुड़े लड़ाकू समूह के सरगना येवगेनी प्रिगोझिन ने मॉस्को को दंड देने और बदला लेने का संकल्प ले लिया है.  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को वैगनर बॉस येवगेनी प्रिगोझिन के सशस्त्र तख्तापलट की कोशिश के बारे में नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन को रक्षा मंत्रालय, आंतरिक मामलों के मंत्रालय और नेशनल गार्ड से निरंतर इस मामले पर जानकारी मिल रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वैगनर ग्रुप के सरगना येवगेनी प्रिगोझिन ने यूक्रेन के बखमुत में वैगनर ट्रेनिंग कैंप पर मिसाइल हमले के लिए क्रेमलिन को दोषी करार दिया है. इस अटैक में कई वैगनर लड़ाके मारे गए थे. 

रिपोर्ट के अनुसार, प्रिगोझिन ने कसम खाई है कि, हम मॉस्को जा रहे हैं, और जो कोई भी हमारे सेंटर्स में दाखिल होगा, वह इसके लिए जवाबदेह होगा.' प्रिगोझिन ने अपने प्रवक्ताओं द्वारा जारी ऑडियो संदेशों की एक सिरीज में कहा कि, 'रूसी सेना ने हमारे शिविरों पर मिसाइल हमले किए जिससे बड़ी तादाद में हमारे लड़ाके, हमारे साथी मारे गए.' उन्होंने कहा, 'PMC वैगनर के कमांडरों की परिषद ने एक फैसला लिया है - देश का सैन्य नेतृत्व जो बुराई लाता है उसे रोका जाना चाहिए. ' उन्होंने आगे कहा कि, 'जो कोई भी प्रतिरोध करेगा - हम इसे खतरा मानेंगे और इसे फ़ौरन तबाह कर देंगे. हमें इस समस्या को खत्म करने की आवश्यकता है. यह कोई सैन्य तख्तापलट नहीं है, बल्कि इंसाफ का मार्च है.'

वैगनर समूह के चीफ ने आगे कहा कि उनकी सेना दक्षिणी सीमा क्षेत्र में दाखिल हो गई है, वैगनर बलों ने रोस्तोव में दक्षिणी सैन्य जिले की इमारत पर कंट्रोल कर लिया है. उसने जंग के ऐलान करने के अंदाज में यह भी कहा कि उसकी 25,000 लोगों की सशक्त सेना "मरने के लिए तैयार" है. जिसके बाद रोस्तोव में रूसी अधिकारियों ने लोगों से घर के अंदर ही रहने का आग्रह किया है. इस बीच, लिपेत्स्क के गवर्नर ने कहा कि अधिकारियों ने सुरक्षा पहरा बढ़ाने का फैसला लिया है.

जन-गण-मन गाने के बाद अमेरिकी सिंगर मैरी ने छुए पीएम मोदी के पैर, वंदे मातरम के उद्घोष से गूंजा हॉल

राष्ट्रपति रहते समय ओबामा ने 7 मुस्लिम देशों पर दागे थे 26171 बम, आज भारत को 'अल्पसंख्यकों' पर दे रहे ज्ञान !

ये इस्लामी पहचान के खिलाफ..! पाकिस्तान के स्कूल-कॉलेज में अब 'होली' बैन, शिक्षा विभाग का आदेश जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -