इस राज्य पर मंडराया बड़ा संकट, परेशान हुए लोग
इस राज्य पर मंडराया बड़ा संकट, परेशान हुए लोग
Share:

कोडरमा: एक बार फिर झारखंड में बिजली संकट गहरा सकता है। कोयले के अभाव की वजह से कोडरमा थर्मल पावर प्लांट से निरंतर बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है तथा प्लांट के दो यूनिट से 500- 500 मेगावाट के स्थान पर 280 से 320 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो पा रहा है। दरअसल प्लांट के दोनों यूनिटों को सुचारू तौर पर चलाने के लिए 3 से 4 रैक कोयला यानी लगभग 14 हजार मीट्रिक टन कोयले की जरुरत प्रतिदिन पड़ती है, किन्तु बीते कुछ दिनों से कोडरमा के इस थर्मल पावर प्लांट को सिर्फ एक या दो रैक कोयले की आपूर्ति हो रही है। जिसकी वजह से प्लांट में कोयले का स्टॉक भी काफी कम हो गया है तथा सिर्फ एक ही दिन का स्टॉक प्लांट के पास शेष बचा है। 

वही वर्षा के दिनों में कोयला माइंस में पानी भर जाने की वजह से कोयले के उत्पादन में भी कमी आई है। जिसका नुकसान पावर प्लांट को भुगतना पड़ रहा है। इस पावर प्लांट से 1000 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है, जिसमें से 600 मेगावाट बिजली एमओयू के अनुसार, झारखंड सरकार को दी जाती है, मगर बीते कुछ दिनों से इस पावर प्लांट से 600 मेगावाट भी बिजली उत्पादित नहीं हो पा रही है। इसकी वजह से कोडरमा सहित अन्य जिलों में पावर कट की दिक्कत भी बढ़ी है। 

वही यदि जल्द ही कोयले की कमी को दूर नहीं हुई तो बिजली संकट और गहरा सकता है। फिलहाल कोयले की कमी को दूर करने के लिए इस पावर प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए 10 फीसदी इंपोर्टेड कोल का भी उपयोग किया जा रहा है किन्तु वह बहुत महंगा है।
कोडरमा थर्मल पावर प्लांट के मुख्य अभियंता एनके चौधरी ने बताया कि कई वजहों से प्लांट प्रबंधन को कोयले की कमी झेलनी पड़ रही है तथा बहुत एफर्ट लगाकर कोयला मंगाना पड़ रहा है। 

राशन कार्ड को लेकर आए नए नियम, यहाँ फटाफट कर लें चेक

बिना हेलमेट चालको को "यमराज" से मिलवाया व हेलमेट धारण करने संबंधी पेम्पलेट दिए

5 एमपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी के कैंप में हथियार चलाने हेतु प्रशिक्षण का संचालन हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -