कर्नाटक में कांग्रेस सरकार का बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगा फायदा
कर्नाटक में कांग्रेस सरकार का बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगा फायदा
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक में चावल की आपूर्ति को लेकर चल रहे सियासी घमासान के बीच कांग्रेस सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इसमें बताया गया है कि सरकार BPL (गरीब रेखा से नीचे) कार्ड धारकों को 5 किलो चावल की जगह पैसे देगी। बुधवार को कर्नाटक के मंत्री एचके पाटिल ने ये खबर दी। उन्होंने बताया कि BPL कार्ड धारकों के खाते में चावल की जगह 34 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 1 जुलाई से पैसे जमा कराए जाएंगे। चावल की खरीद तक ये अस्थाई व्यवस्था जारी रहेगी।

दरअसल, कर्नाटक चुनाव के चलते कांग्रेस ने अपनी 5 गारंटी में प्रत्येक निर्धन व्यक्ति को 10 किलो मुफ्त चावल देने का वादा किया था। मगर प्रदेश सरकार अब तक BPL परिवारों के हर सदस्य को सिर्फ 5 किलो चावल ही उपलब्ध करा पाई है, जिसकी आपूर्ति केंद्र द्वारा की जा रही है। इसको लेकर भाजपा निरंतर सिद्धारमैया सरकार पर निशाना साध रही है। इस बीच अब कर्नाटक सरकार ने 10 किलो चावल को दो प्रकार से बांटने की योजना बनाई है। इसमें BPL कार्ड धारक को 5 किलो चावल एवं 5 किलो चावल के बदले 170 प्रति व्यक्ति देने का फैसला किया है।

मंत्री एचके पाटिल ने बताया कि कर्नाटक मंत्रिमंडल ने 5 किलो चावल का वितरण आरम्भ करने का फैसला किया है। 5 किलो चावल के लिए नकद पैसे दिए जाएंगे। इसके लिए BPL कार्ड धारकों के खाते में ₹34 प्रति किलोग्राम दिया जाएगा, जिसका कुल पैसा 170 रुपये प्रति व्यक्ति बैठता है। इसके अतिरिक्त उम्मीद है कि 14 जुलाई से गृह लक्ष्मी योजना भी लागू कर दी जाए। वहीं धर्मांतरण विरोधी बिल 3 जुलाई को सदन में पेश किया जाएगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि एक कार्ड धारक को 5 किलो चावल देने की योजना है। इसके बदले में उसे 170 रुपये प्राप्त होंगे। अगर एक परिवार में 2 कार्ड धारक हैं तो परिवार को 170+170= ₹340 मिलेंगे। अगर एक परिवार में 3 कार्ड धारक हैं तो उन्हें 170+170+170= ₹510 प्राप्त होंगे। यानी प्रत्येक निर्धन व्यक्ति को आपूर्ति पूरी नहीं होने तक 5 किलो चावल तथा 170 रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

गन्ना किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, किया ये बड़ा ऐलान

अजमेर शरीफ दरगाह में जमकर नाची महिला, वीडियो देख फूटा लोगों का गुस्सा

सास ने बहू को उतारा मौत के घाट, ऐसे हुआ पर्दाफाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -