बिडेन ने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग की 'व्यापक रणनीतिक चर्चा' की

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग ने शुक्रवार को एक "व्यापक, रणनीतिक चर्चा" की, जहां उन्होंने आपसी हित के मुद्दों पर बात की। "वे दोनों मुद्दों पर खुले तौर पर और सीधे तौर पर जुड़ने के लिए सहमत हुए।" व्हाइट हाउस ने कहा कि बिडेन के अनुसार, चर्चा अमेरिका और चीन के बीच “प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने” के वाशिंगटन के चल रहे प्रयास का हिस्सा थी।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, उन्होंने "उन क्षेत्रों पर चर्चा की जहां हमारे हित मिलते हैं, और उन क्षेत्रों में जहां हमारे हित, मूल्य और दृष्टिकोण भिन्न होते हैं"। उन्होंने कहा "राष्ट्रपति बिडेन ने हिंद-प्रशांत और दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि में अमेरिका की स्थायी रुचि पर प्रकाश डाला और दोनों नेताओं ने प्रतिस्पर्धा को सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों की जिम्मेदारी पर चर्चा की।

इस बीच, दोनों नेताओं ने "चीन-अमेरिका संबंधों और पारस्परिक हित के प्रासंगिक मुद्दों पर स्पष्ट, गहन और व्यापक रणनीतिक संचार और आदान-प्रदान किया। शी ने कहा कि क्या वे दुनिया के भविष्य पर अपने रिश्ते को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं, और यह उस सदी का सवाल है जिसका दोनों देशों को एक अच्छा जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कई समान चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में चीन और अमेरिका को व्यापक दृष्टिकोण दिखाने और बड़ी जिम्मेदारियों को निभाने की जरूरत है।"

अफगानिस्तान के वीडियो दिखाकर कश्मीर के लोगों को भड़का रहा पाकिस्तान, घाटी में बढ़ा आतंकवाद का खतरा

पति की लम्बी उम्र के लिए सुबह से भूखी प्यासी थी पत्नी, रात को हुई मौत

यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस करेगी प्रतिज्ञा यात्रा, प्रियंका गांधी का यूपी दौरा आज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -