बर्थडे स्पेशल 'भूपेन हजारिका': 'दिल हूम हूम करे...'
बर्थडे स्पेशल 'भूपेन हजारिका': 'दिल हूम हूम करे...'
Share:

असम के लोकसंगीत के माध्यम से हिंदी फिल्मों में जादुई असर पैदा करने वाले ‘ब्रह्मपुत्र के कवि’ भूपेन हजारिका ने जिनका आज जन्मदिवस है. भूपेन हजारिका जिनका जन्म 8 सितम्बर 1926, को सादिया में हुआ था. आपको बता दे की बॉलीवुड के चर्चित गीत ‘दिल हूम हूम करे’ और ‘ओ गंगा बहती हो’ में भी भूपेन हजारिका ने अपनी विलक्षण आवाज से लाखों लोगों को अपना प्रशंसक बना लिया. पेशे से कवि, संगीतकार, गायक, अभिनेता, पत्रकार, लेखक, निर्माता और स्वघोषित ‘यायावर’ हजारिका ने असम की समृद्ध लोक संस्कृति को गीतों के माध्यम से पूरी दुनिया में पहुंचाया. भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम से एक बहुमुखी प्रतिभा के गीतकार, संगीतकार और गायक थे. इसके अलावा वे असमिया भाषा के कवि, फिल्म निर्माता, लेखक और असम की संस्कृति और संगीत के अच्छे जानकार भी रहे थे. आपको बता दे की भूपेन हजारिका जो के भारत के एक ऐसे विलक्षण कलाकार थे जो अपने गीत खुद लिखते थे, संगीतबद्ध करते थे और गाते थे. उन्हें दक्षिण एशिया के श्रेष्ठतम जीवित सांस्कृतिक दूतों में से एक माना जाता है.

उन्होंने कविता लेखन, पत्रकारिता, गायन, फिल्म निर्माण आदि अनेक क्षेत्रों में काम किया. भूपेन हजारिका के गीतों ने लाखों दिलों को छुआ. हजारिका की असरदार आवाज में जिस किसी ने उनके गीत "दिल हूम हूम करे" और "ओ गंगा तू बहती है क्यों" सुना वह इससे इंकार नहीं कर सकता कि उसके दिल पर भूपेन दा का जादू नहीं चला. अपनी मूल भाषा असमिया के अलावा भूपेन हजारिका हिंदी, बंगला समेत कई अन्य भारतीय भाषाओं में गाना गाते रहे थे. उनहोने फिल्म "गांधी टू हिटलर" में महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन "वैष्णव जन" गाया था. उन्हें पद्मभूषण सम्मान से भी सम्मानित किया गया था.  भूपेन हजारिका को सन 2001 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पदम् भूषण से सम्मानित किया था. उन्हें 1992 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया था.

इसके अलावा उन्हें "नेशनल अवॉर्ड एज द बेस्ट रीजनल फिल्म" 1975, असोम रत्न 2009 और संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड 2009 जैसे कई प्रतिष्ठि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है. भूपेन ने फिल्म "गांधी टू हिटलर" में महात्मा गांधी के प्रसिद्ध भजन "वैष्णव जन" को अपनी आवाज दी थी. भूपेन हजारिका को ‘चमेली मेमसाब’ के संगीतकार के तौर पर 1976 में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पुरस्कार दिया गया. इसके अलावा उन्हें अपनी फिल्मों ‘शकुंतला’, ‘प्रतिध्वनि’, और ‘लोटीघोटी’ के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार भी दिया गया. ब्रह्मपुत्र के कवि’ भूपेन हजारिका जिनका के 5 नवंबर 2011, को मुंबई में निधन हो गया लेकिन भी ब्रह्मपुत्र के कवि’ भूपेन हजारिका अपने गीतों के जरिये हमारे जेहन में जिन्दा है.    

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

बॉबी देओल : लीड किरदार ही नहीं में तो कैरेक्टर रोल भी करने को तैयार हूँ पर कोई ऑफर तो दे

अब 64 लोगो की जान बचाकर मसीहा बनेंगे सिंघम, सच्ची घटना पर आधारित फिल्म

जिन चीजों से करीना को है नफरत उन्ही से है सैफ को प्यार, दोनों की पसंद है बिलकुल अलग

किससे पूछकर अपनी डेब्यू फिल्म साइन की थी सारा अली खान ने जानिए...

अनुपम खेर को मिला एक खास अवार्ड, लेकिन एक्टिंग की वजह से नहीं बल्कि इस वजह से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -