भेल ने महाराष्ट्र में 500 मेगावाट की इकाई स्थापित की

Apr 30 2015 02:35 PM
भेल ने महाराष्ट्र में 500 मेगावाट की इकाई स्थापित की

मुंबई: भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उपकरण निर्माता कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने गुरुवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र राज्य बिजली उत्पादन कंपनी लिमिटेड (महाजेनको) की चंद्रपुर सुपर ताप बिजली परियोजना (एसटीपीपी) चरण-3 के तहत आवंटित दो इकाइयों में से पहली 500 मेगावाट क्षमता वाली इकाई स्थापित कर दी है। भेल ने एक बयान जारी कर कहा, "इस इकाई में कार्य शुरू होने के साथ ही चंद्रपुर एसटीपीपी में भेल द्वारा आपूर्ति की गई और निर्मित कुल 2,840 मेगावाट की आठ इकाइयों में काम शुरू हो चुका है।"

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड  द्वारा जारी बयान के अनुसार, "परियोजना के तीसरे चरण की 500 मेगावाट की दूसरी इकाई का काम जारी है। इस इकाई के 2015-16 में शुरू होने की उम्मीद है।" भेल ने कहा कि इस ठेके के तहत उसकी जिम्मेदारी स्टीम टरबाइन, जेनरेटरों और ब्वॉयलरों के डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति, इरेक्शन और चालू करने तथा अन्य सहायक तथा बिजली संबंधी कार्यो की है।

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "भेल महाराष्ट्र में बिजली विकास कार्यक्रम की साझेदार है और कंपनी ने राज्य में 15,000 मेगावाट से अधिक बिजली उत्पादन क्षमता का योगदान किया है, जो अन्यों के मुकाबले काफी अधिक है।"