BHEL ने मॉरीशस में पहली बार विदेशी सौर परियोजना को किया पूरा
BHEL ने मॉरीशस में पहली बार विदेशी सौर परियोजना को किया पूरा
Share:

राज्य के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग फर्म भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL) ने सोमवार को कहा कि उसने मॉरीशस में ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा परियोजना के लिए अपना पहला प्रतिष्ठित विदेशी ऑर्डर हासिल किया है। भेल ने एक बयान में कहा कि यह परियोजना भेल द्वारा इमली फॉल्स, हेनरीट्टा (द्वितीय चरण), मॉरीशस ऑन इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) आधार पर स्थापित की जाएगी। 

BHEL ने कहा- "भेल ने ग्रिड-कनेक्टेड 8 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) बिजली संयंत्र के लिए अपने विदेशी विदेशी टर्नकी अनुबंध को हासिल करके अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एक और स्थान प्राप्त किया है।" सेंट्रल इलेक्ट्रीसिटी बोर्ड, मॉरीशस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, मॉरीशस, CEB (ग्रीन एनर्जी) कंपनी लिमिटेड द्वारा BHEL को अनुबंध प्रदान किया गया है। इस परियोजना को भारत सरकार की क्रेडिट लाइन के तहत वित्त पोषित किया गया है और एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से बीएचईएल द्वारा सुरक्षित किया गया है। 

इस परियोजना का क्रियान्वयन भेल के सौर व्यापार मंडल, बेंगलुरु और अंतर्राष्ट्रीय परिचालन प्रभाग, नई दिल्ली द्वारा किया जाएगा। यह अफ्रीका में भेल की उपस्थिति को समेकित करता है, जहां यह 23 अफ्रीकी देशों में बिजली उत्पादन परियोजनाओं और उपकरणों की आपूर्ति के साथ चार दशकों से अधिक समय से सक्रिय है। 2016 में, भेल ने नेयवेली लिग्नाइट कार्पोरेशन (एनएलसी) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) से इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) आधार पर 80 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक (एसपीवी) बिजली संयंत्रों को विकसित करने के लिए 437 करोड़ के प्रतिष्ठित ऑर्डर हासिल किए हैं।

'100 करोड़ की चिट्ठी' पर परमबीर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरी प्रतिष्ठा का सवाल था, इसलिए CM को लिखा पत्र

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत हुए कोरोना संक्रमित, लोगों से की ये अपील

कांग्रेस नेताओं का आरोप, कहा- पिनाराई विजयन कॉलेज प्रमुख ने विधानसभा में भाजपा की मदद मांगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -