1 लाख लोगों की होगी स्वदेश वापसी, वंदे भारत मिशन ने बनाया नया टारगेट
1 लाख लोगों की होगी स्वदेश वापसी, वंदे भारत मिशन ने बनाया नया टारगेट
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत 60 देशों में फंसे करीब एक लाख भारतीयों को वापस लाने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही तीसरे चरण की तैयारियां भी जोरों पर हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'वंदे भारत मिशन पूरे प्रवाह में हैं. पहले चरण 7-16 मई तक चला था, जिसमें 16,716 भारतीय स्वदेश वापस लाए गए. दूसरा चरण 17 मई से शुरू हुआ था जो 13 जून चलेगा. अब तक 45,216 भारतीय वापस लाए जा चुके हैं. इनमें 8,069 प्रवासी कामगार, 7,656 छात्र व 5,107 पेशेवर शामिल हैं.

झुलसाती गर्मी के बीच दिल्ली-NCR में बरसे बादल, तापमान में आई गिरावट

अपने बयान में प्रवक्ता ने बताया कि, 'करीब पांच हजार भारतीयों को नेपाल और बांग्लादेश की सीमाओं से भारत में प्रवेश कराया गया है. विदेश में स्थित दूतावासों में कुल 3,08,200 ने भारत वापसी के लिए अपना पंजीकरण कराया है.' दूसरे चरण में 60 देशों के लिए एयर इंडिया की 429 उड़ानों की योजना है. इनमें 311 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें व 118 फीडर फ्लाइट होंगी. इस चरण में निजी विमान कंपनियों की भी मदद ली जाएगी. चार्टर्ड फ्लाइट व क्वारंटाइन की सुविधा के अनुरूप विमानों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है.

महज चार यात्रियों के लिए शराब कारोबारी ने किराए पर लिया 180 सीटों वाला विमान

इसके अलावा श्रीवास्तव के अनुसार, 'भारतीय नौसेना श्रीलंका व मालदीव में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चार और चक्कर लगाएगी. हम लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप आदि के दूरस्थ इलाकों में फंसे भारतीयों को भी निकालने की कोशिश कर रहे हैं.'

कई जवानों को मौत के घाट उतारने वाले नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

लद्दाख में सैन्य टकराव का असर, चीन ने भारत से आने वाले 'पोर्क' पर लगाईं रोक

लॉकडाउन-5 की आहट, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से अमित शाह ने की बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -