आने वाले 7 से 8 दिनों में जारी होगा वैक्सीन के तीसरे चरण का डेटा
आने वाले 7 से 8 दिनों में जारी होगा वैक्सीन के तीसरे चरण का डेटा
Share:

केंद्र गवर्नमेंट ने शुक्रवार को बोला है कि ICMR और इंडिया बायोटेक की तरफ से बनाई गई कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा अगले 7 से 8 दिनों में जारी किया जाने वाला है। नीति आयोग के सदस्य और देश के कोरोना टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ। वीके पॉल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच बोला कि कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का डेटा कुछ दिनों में उपलब्ध किया जाना चाहिए। वहीं, भारत बायोटेक पहले ही संकेत दे चुका है कि वह सभी डेटा उपलब्ध होने पर कोवैक्सीन के पूर्ण लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाला है।

जंहा इस बात का पता चला है कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक की तरफ से बोला गया है कि जुलाई तक वैक्सीन का डेटा सार्वजनिक किया जाने वाला है। दरअसल, भारत में बीते कई माह से लोगों को कोवैक्सीन की डोज दी जा रही है, जबकि अभी तक इसके तीसरे चरण का डेटा जारी नहीं किया गया है। जिसके पूर्व अमेरिका ने कोवैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग को मंजूरी देने से मना किया था। इस पर डॉ। पॉल ने शुक्रवार को बोला कि अमेरिका के फैसले का भारत पर कोई नियामकीय प्रभाव नहीं पड़ेगा।

“सभी देशों के अपने मापदंड या नियम होते हैं”: अमेरिका के फैसले पर डॉ। पॉल ने बोला, “हर देश का रेगुलेटर सिस्टम अलग-अलग है, हालांकि कुछ पहलू समान हो सकता है। देशों के अपने मापदंड या नियम होते हैं और हम उनका सम्मान किया जाता है। हर देश के पास अपनी आबादी के लिए टीकाकरण की मंजूरी के लिए अपना पैरामीटर है। अगर उन्होंने एक फैसला किया है, हम उस निर्णय का सम्मान करते हैं।” वहीं, भारत बायोटेक को अपने कोविड के टीके कोवैक्सीन फेज-3 के डेटा को वैज्ञानिक पत्रिकाओं को दिए जाने के बाद 2 से 4 माह में वैक्सीन के एक्सपर्ट्स की तरफ से समीक्षा (पीयर रीव्यू) की उम्मीद है।

अच्छी खबर! जल्द ही अनलॉक होगा सम्पूर्ण भारत, 25 करोड़ तक जा पहुंचा वैक्सीन का आंकड़ा

INOX ने अपने कर्मचारियों और परिवारों के लिए शुरू किया कोविड सुरक्षा कार्यक्रम

शांत माहौल के बीच अचानक हुआ बम विस्फोट, दो जिंदा बम हुए बरामद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -