पंजाब: सरहद पर तैनात S400, जानिए इसकी खासियतें
पंजाब: सरहद पर तैनात S400, जानिए इसकी खासियतें
Share:

चंडीगढ़: हवाई हमले के खतरों को देखते हुए भारत ने बड़ा कदम उठाया है। जी दरअसल भारत ने अपना पहला एयर डिफेंस सिस्टम पंजाब में तैनात किया है। आप सभी को बता दें कि भारतीय वायुसेना ने रूस से मिले एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के पहले स्क्वॉड्रन को पंजाब में तैनात किया है। जी दरअसल सरकारी सूत्रों ने खुद इस बारे में जानकारी दी है। सूत्रों का कहना है कि चीन और पाकिस्तान दोनों से हवाई हमले के खतरों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस महीने की शुरुआत में रूसी मिसाइल सिस्टम के पार्ट्स भारत पहुंचने शुरू हो गए हैं और आने वाले कुछ हफ्तों में यूनिट पूरी तरह संचालित होना शुरू हो जाएगी।

क्या है एस-400 की खासियतें- मिली जानकारी के तहत एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम के 5 स्क्वॉड्रन को भारत ने रूस से 35000 करोड़ रुपये में खरीदा है। कहा जा रहा है यह हवा में 400 किलोमीटर पर खतरों को नष्ट कर सकता है। जी दरअसल इस साल के अंत तक पहले स्क्वॉड्रन की डिलिवरी पूरी हो जाएगी। सूत्रों की माने तो हवाई और समुद्री मार्ग से उपकरण भारत लाए जा रहे हैं। इसी के साथ कहा जा रहा है यह पहला स्क्वॉड्रन तैनात होने के बाद एयरफोर्स पूर्वोत्तर सीमा पर फोकस करेगी और देशभर में सैन्यकर्मियों को ट्रेनिंग मुहैया कराएगी। मिली जानकारी के तहत भारतीय वायुसेना के अधिकारियों और कर्मचारियों को रूस में इस सिस्टम पर ट्रेनिंग दी गई है।

इस एयर डिफेंस सिस्टम से भारत को दक्षिणी एशियाई देशों पर बढ़त मिलेगी और वह दुश्मन के हवाई जहाजों और क्रूज मिसाइलों को हवा में 400 किलोमीटर पर ही नष्ट करने में सक्षम होगा। बताया जा रहा है एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम में 4 अलग-अलग मिसाइलें लगी हैं, जिससे दुश्मन के जहाज, बैलिस्टिक मिसाइल, AWACS जहाजों को 400 किलोमीटर, 250 किलोमीटर, मीडियम रेंज 120 किलोमीटर और 40 किलोमीटर की शॉर्ट रेंज पर बर्बाद किया जा सकता है। केवल यही नहीं बल्कि सख्त मोलभाव के कारण भारत एस-400 की कीमत बिलियन डॉलर कम कराने में सफल हुआ है।

'5 वर्षों में अमेरिका को टक्कर देंगी राज्य की सड़कें।।।', यूपी में नितिन गडकरी का वादा

विक्की के इंदौर जाते ही ससुराल पहुंची कैटरीना, लाल चूड़े में आईं नजर

ओमीक्रॉन का असर, जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -