सावधान! WHATS APP में आने वाले मेसेज से रहें दूर, वरना उड़ सकते है आपके अकाउंट से पैसे

सावधान! WHATS APP में  आने वाले मेसेज से रहें दूर, वरना उड़ सकते है आपके अकाउंट से पैसे

इंटरनेट के इस दौर में ऑनलाइन धोखादड़ी के केस और साइबर क्राइम में और भी तेजी आ चुकी है। बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन तरीके हैं, जिसके चलते आप इस धोके का शिकार हो जाते है। एक ऐसा ही फ्रॉड करने का तरीका सुनने को मिला है, जिसमें फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपको डिलीवरी को ट्रैक करने वाला एक मैसेज सेंड करता है और अगर आपने उस लिंक पर क्लिक किया तो आपका बैंक अकाउंट से पैसे गयाब हो जाते है। आपको बताते हैं इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचें।

ऐसे हो रहा है फ्रॉड: ब्रिटेन में ये केस सुनने को मिला है जिसमें FluBot  नाम का एक मैसेज साझा हो रहा है। इस मैसेज में डिलीवरी को ट्रैक करने से जुड़ी सूचना दी जाती है। इस मैसेज दिए गए लिंक से एक ऐप को डाउनलोड करने के लिए बोला जा रहा है। अगर आप इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं या ये ऐप आपका पर्सनल डेटा जैसे की पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल और कॉन्टैक्ट सब चोरी कर सकता है। ये ऐप बिलकुल एक फेक ऐप है, जो फ्रॉड करने वाले लोगों द्वारा उपयोग कर रहे है। इस ऐप का उपयोग करके फ्रॉड करने वाले लोग आपका पैसा आपके खाते से पैसे चुरा लेते हैं।

फ्रॉड से बचने के तरीके: रिपोर्ट्स के अनुसार इस फ्रॉड से बचने के लिए UK नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने इस फर्जी ऐप की पहचान के लिए सिक्योरिटी गाइडेंस का एलान कर दिया है और इस फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने के लिए बोला है। वोडाफोन जैसी नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी ने इस फ्रॉड से अपने ग्राहक को सावधान रहने के लिए कहा है। जो उपभोक्ता इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं वो अपने फोन को तुरंत रिसेट करें। ऐसा करने से आपकी पर्सनल जानकारी फ्रॉड के पास पहुंचने से बच जाएंगे और आपके साथ किसी भी तरह का फ्रॉड नहीं होगा।

राजेश टोपे बोले, अगस्त-सितम्बर में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

करीना ने अनुष्का का फोटो शेयर कर दी जन्मदिन की बधाई

उम्रकैद की सजा काट रहे शहाबुद्दीन की कोरोना से मौत, तेजस्वी बोले- आपका निधन अपूरणीय क्षति