रात के खाने में भूल से भी ना शामिल करें ये चीजें, जानिए क्या खाना होगा बेहतर
रात के खाने में भूल से भी ना शामिल करें ये चीजें, जानिए क्या खाना होगा बेहतर
Share:

लोग रात में कुछ भी खा लेते हैं हालाँकि रात के खाने ( Dinner Recipes ) में अगर आप हल्का खाना चुना जाए तो शरीर मे होने वाली अलग अलग बीमरियों से छुटकारा मिल जाता है। जी दरअसल रात के भोजन में क्या चुना जाए जिससे सेहत बनी रहे।  जी दरअसल रात का खाना हमारी पूरी दिनचर्या का आखिरी खाना होता है ऐसे में रात के खाने में हम क्या चुनते है इसका खास खयाल रखना चाहिए।  वैसे आयुर्वेद के अनुसार रात के खाने में लो-कार्ब डाइट को चुनने की सलाह दी जाती है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। 

डिनर में न खाएं ये चीज़ें- रात के खाने में जंक फूड, मिठाई, ठंडा या जमा हुआ खाना, ऑयली खाना, मांसाहारी खाना, चॉकलेट, दही जैसी चीजों को चुनते हैं जो हमारे सेहत को काफ़ी नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह से एलर्जी, वजन बढ़ना, उल्टी अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं।


हरी सब्जियां- रात के खाने में हरी सब्जियां (Green Veg Benefits for Health) खानी चाहिए क्योंकि यह मोटापा कम करने, कैंसर, एनीमिया और पथरी से सम्बंधित बीमारियों को कम करने में रामबाण औषधि के रूप में काम करती हैं।

शहद- शहद इम्यून सिस्टम (Honey for Health) को मजबूत बनाता है इसी के साथ ही कई तरह के संक्रमण से बचाए रखने में मदद करता है। जी दरअसल शहद में विटामिन बी6, विटामिन सी अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जातें हैं, इस वजह से शहद को डाइट में शामिल करें।

छाछ-  रात के खाने में दही की जगह छाछ या रायते का सेवन (Chhachh ke Faayde) करना पेट को ठंडा रहता है।

अदरक-  अदरक में पाए जाने वाले पौष्टिक गुण पाचन क्रिया को बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में रात के भोजन में अदरक को किसी भी रूप में शामिल करने से कई स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

दूध- रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने दूध का सेवन भी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। जी दरअसल दूध में मौजूद प्रोटीन और गुड फैट आपको सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करता है।

इन जगहों पर परोसी जाती है "ओणम साद्या" की पारंपरिक थाली, एक बार जाएं जरूर

बाल काटकर नहीं आए तो टीचर ने दी बच्चों को बड़ी सजा, आगबबूला हुए माता-पिता

जिस मेधा पाटकर ने गुजरात को पानी के लिए तरसाया, उन्हें AAP का सपोर्ट ! भड़की भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -