बालों की खूबसूरती के लिए बेहद जरुरी है Hair Oiling, जानें कौनसा तेल है बालों के लिए बेस्ट

बालों की खूबसूरती के लिए बेहद जरुरी है Hair Oiling, जानें कौनसा तेल है बालों के लिए बेस्ट

बालों का स्वस्थ और खूबसूरत होना आकर्षण को बढ़ाता है. लेकिन प्रदूषण, धूल-मिट्टी, से आपके बालों को नुकसान होता है. इससे बच के रहना चाहिए. वहीं बता दें, इसके लिए बालों में तेल लगाना बेहद जरुरी है. डैंड्रफ, बालों का झड़ना और स्कैल्प से जुड़ी समस्या भी हो जाती है. ऐसे में कई ऐसे तेल होते हैं जो बालों को जरूरी पोषण देते हैं और बालों की समस्याओं से आसानी से निजात दिलाने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

तेल बालों के झड़ने को रोकता है
आंवला के तेल में फैटी एसिड, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो स्कैल्प को बूस्ट करता है और बालों की मजबूती को बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है.

स्कैल्प की खुजली के लिए तुलसी का तेल:
तुलसी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत भी है. ना केवल यह जड़ी बूटी स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि इसमें कूलिंग इफेक्ट भी होता है जो सूजन और जलन को शांत करने में मदद करता है.

सफेद बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल का तेल:
करी पत्ता और नारियल तेल का तेल स्कैल्प के डेड स्किन को रिमूव करता है और स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है. यह मेलेनिन (जो बालों के रंग को बनाएं रखता है) को भी रिस्टोर करता है जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है.

डैंड्रफ के लिए सिट्रस हेयर ऑयल:
सिट्रस पील्स विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसके बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं. ये गुण खुजली और रखेपन से राहत प्रदान करते हैं और स्कैल्प को शांत करने में मदद करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है.

हेयर कलर करवा रहे हैं तो पहले जान लें खास बातें

इन कारणों से हो रहे आपके बाल सफ़ेद, फॉलो करें टिप्स

मेनोपॉज के कारण गिर रहे अधिक बाल तो कुछ उपाय कर सकते हैं आपकी मदद