लंबी जिंदगी के लिए रोज खाएं ये चीजें
लंबी जिंदगी के लिए रोज खाएं ये चीजें
Share:

सेहतमंद, खुशनुमा और लंबी जिंदगी की चाहत हर किसी को होती है। आप सभी को बता दें कि एक इंसान की लंबी आयु के पीछे बहुत सारे फैक्टर्स होते हैं जिनमें से कुछ ऐसे होते है जो हमारी पहुँच से बाहर होते हैं जैसे कि जेनेटिक्स। हालाँकि इसमें खान-पान से जुड़ी आदतों की भी अहम भूमिका होती है। हालाँकि एक अच्छा डाइट प्लान आपकी उम्र बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहतरीन है। हम बात कर रहे हैं मेडिटेरेनियन डाइट की जिसमें ऑलिव ऑयल, बादाम, बीज, फलियां और मछली जैसी चीजें शामिल होती हैं, जीवन प्रत्याशा को बढ़ाने में कारगर हो सकती है। जी दरअसल इस डाइट्री पैटर्न में एंटी-इनफ्लेमेटरी के गुण हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, हालांकि, अगर आप मेडिटेरेनियन डाइट की बजाए कुछ चुनिंदा चीजों के बारे में जानना चाहें तो इसके भी कुछ विकल्प मौजूद हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए सबसे बेहतर है कि आप अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। आप अखरोट, बादाम से लेकर पिस्ता तक सभी जबरदस्त सुपरफूड खा सकते हैं। इन्हे आप स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स का नियमित सेवन कोलेस्ट्रोल लेवल कम करता है। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल भी बैलेंस रहता है और वजन कंट्रोल रहता है जिससे हम मोटापे का शिकार नहीं होते हैं। वहीं दूसरी तरफ एक्सपर्ट्स का दावा है कि अखरोट-बादाम की संतुलित खुराक हमें एक हेल्दी और लंबी जिंदगी देने में मदद करती है।

थाईलैंड ने बढ़ते नए संक्रमणों के बीच कोविड -19 चेतावनी स्तर को बढ़ाया

भारत के साथ व्यापार समय की जरूरत है: पाक प्रधानमंत्री सलाहकार

सूजन से लेकर पसीना आने तक यहाँ जानिए हार्ट अटैक के 7 लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -