आर्ट्स में ये है बेहतर करियर के ऑप्शन, जाने
आर्ट्स में ये है बेहतर करियर के ऑप्शन, जाने
Share:

आर्ट्स के आसान होने तथा इसमें करियर स्कोप की कम संभावना जैसे पूर्वाग्रह बिलकुल निराधार हैं. इस विषय में भी बहुत चुनौतियां हैं तथा यह छात्रों को आगे के अध्ययन या करियर के लिए अच्छे अवसर प्रदान करते हैं.यूपीएससी, सिविल सर्विसेज जैसी कुछ प्रोफेशनल परीक्षाओं के लिए, आर्ट्स विषय का अध्ययन करने वाले छात्रों को अपनी एक मजबूत नींव बनाने में मदद मिलती है जिससे वे आगे चलकर इन परीक्षाओं में सफलता हासिल कर समाज और करियर में एक उच्च मक़ाम हासिल करते हैं.

बेसिक विषयो क अंतर्गत अन्य विषयो की बात करे तो आर्ट्स स्ट्रीम में अवसरों की भरमार है. इसके अंतर्गत सबसे अधिक अपीलिंग सब्जेक्ट्स का चयन करने की स्वतंत्रता प्रत्येक छात्र को होती है. अपीलिंग से अभिप्राय है जिस विषय को पढ़ने में छात्र का मन लगता हो तथा उसमें ही वह आगे कुछ करने की सोचता हो. वह उसके विचार, रूचि आदि से मेल खाता हो.

इसमें कई चैत्र शामिल है जैसे कि मानविकी एक विशाल क्षेत्र है और इसे कुछ शब्दों के माध्यम से परिभाषित करना संभव नहीं है.आम तौर पर, मानविकी के अंतर्गत ‘मनुष्य की स्थिति’ का अध्ययन किया जाता है. . कला के क्षेत्र में ललित कला एक व्यापक शब्द है जिसमें विजुअल आर्ट्स, परफॉर्मिंग आर्ट्स और साहित्यिक कला आदि शामिल हैं. एक स्टडी स्ट्रीम के रूप में यह ऊपर वर्णित सभी तीन उप-डोमेन में रचनात्मक कौशल और विचार-प्रक्रिया के विकास को परिभाषित करता है. .इनके अलावा, इसमें दृश्य कला यानी चित्रकला, , मूर्तियां और स्वयं की तथा दूसरों की प्रतिमूर्तियाँ तैयार करने के लिए रचनात्मक कौशल को विकसित करने की कला का ज्ञान प्राप्त किया जाता है . साहित्यिक कला साहित्यिक कला कृतियों यानी किताबों और उपन्यासों के लेखन से संबंधित है. लेखन और कहानी कहने वाले प्रमुख कुछ ऐसे कौशल हैं जो साहित्यिक कलाओं का अध्ययन करते समय ध्यान में रखने होते हैं.

एक और महत्वपूर्ण कारक जिसे हम नकार नहीं सकते वह है एकेडमिक स्कोप और करियर का स्कोप. आर्ट्स स्ट्रीम में प्रत्येक विषय और उप-डोमेन प्रकृति में विशाल है और इसमें विषयों और अवधारणाओं की एक विविध श्रृंखला शामिल है. इसलिए, सभी के लिए विषय या डोमेन में आगे की पढ़ाई के स्कोप को समझना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर करियर की योजना और विकास की बात की जाय तो इस सन्दर्भ में मैनेजमेंट विषय बहुत सफल रहा है. आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी 12 वीं पूरा करने के बाद कई मैनेजमेंट कोर्सेज उपलब्ध हैं.इनमें ग्रेजुएशन डिग्री लेवल के कोर्सेज, एकीकृत पांच साल के कोर्सेज और यहां तक ​​कि शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेशन प्रोग्राम्स भी शामिल हैं.

सरकारी परीक्षाओ में पूछे जाने वाले महत्वपुर्ण प्रश्न उत्तर

विज्ञान और इतिहास के अति महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर

सॉफ्ट स्किल्स दिला सकती है तरक्की. जाने प्रोफेशनल ऐटिटूड के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -