सॉफ्ट स्किल्स दिला सकती है तरक्की. जाने प्रोफेशनल ऐटिटूड के बारे में
सॉफ्ट स्किल्स दिला सकती है तरक्की. जाने प्रोफेशनल ऐटिटूड के बारे में
Share:

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम सब बस चले जा रहे है लेकिन जब बात अति है करियर में प्रोग्रेस करने की आगे बढ़ने की तोह सबसे जरुरी होता है सॉफ्ट स्किल्स। पर आप पूछेंगे की  क्या है ये सॉफ्ट स्किल्स? तो साधारण शबदो में जब आप किसी से मिलते है , बात करते है उनका अंदाज़ आपको भा जाता है  बस यही है सॉफ्ट स्किल, इससे गहराई से समझने के लिए इससे समझे। ......

किसी से बात करने का पहला नियम  होता है ‘पहले सुनो, फिर बोलो’. सबसे अच्छी आदत होती है दूसरों की बात सुनना. क्योंकि जब आप सुनते हैं तब आप सीखते हैं.  दूसरों की बात सुनते वक्त अपना फोन एक तरफ रख दें, उनकी आखों में देखकर बात करें. तभी बोलें जब आप उनकी पूरी बात सुन चुके हों. दूसरों की बात सुनना की बात सुनने से आप उन्हें बेहतर ढंग से समझ पाते हैं. साथ ही साथ ये भी जरुरी है की जब आप बोले तो  बोलचाल के साथ आपको अपने हाव-भाव भी ठीक रखने चाहिए. दूसरों से बात करते वक्त अपने चेहरे के एक्सप्रेशन, बॉडी पॉस्चर जैसी सभी बातों का ध्यान रखें. क्योंकि अगर बात आप कुछ और कहेंगे और आपकी आंखें कुछ और कहेंगी तो लोग आपसे ज्यादा आपकी आंखों पर विश्वास करेंगे. साथ ही यह बहुत जरूरी है कि दूसरे से बात करते वक्त आप उसे यह एहसास ना होने दें कि आपको उसकी बातों में दिलचस्पी नहीं है.

अगला कदम है जो आपको अपने व्यवहार में लाना चाहिए थैंक्यू जरूर बोलिए. आप यह पहले भी कितनी बार सुन चुके होंगे कि लोगों को थैंक्यू बोलना चाहिए, फिर चाहे वो आपसे बड़ा हो या छोटा. इसी तरह से अपने ऑफिस में भी अपने जूनियर्स-सीनीयर्स को थैंक्यू बोलना सीखीए. इससे ना सिर्फ आपका प्रोफेशनलिज्म झलकेगा बल्कि आपके व्यव्हार में विनम्रता भी आएगी. थैंक्यू बोलने से आपकी टीम में मोटिवेशन और यूनिटी दोनों बढ़ेंगी. अच्छी स्किल्स से आप नौकरी तो कर सकते हैं लेकिन सॉफ्ट स्किल्स से काम करने में आपको सफलता और खुशी दोनों मिलेंगी. 

हिमाचल के हज़ारो छात्रों को मिली बड़ी राहत, सीबीआई ने किया ये एलान

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सामान्य ज्ञान के प्रश्न उत्तर के साथ

प्रतियोगिता परीक्षा के लिए बेहद ही आवश्यक प्रश्न उत्तर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -