पीएम मोदी के मित्र फिर बनने जा रहे इजरायल के प्रधानमंत्री, अरब देशों में मची खलबली
पीएम मोदी के मित्र फिर बनने जा रहे इजरायल के प्रधानमंत्री, अरब देशों में मची खलबली
Share:

जेरूसेलम: पीएम नरेंद्र मोदी के मित्र और इजरायल के कद्दावर नेता बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया है कि उन्होंने बुधवार (21 दिसंबर) को इजरायल के इतिहास में सबसे दक्षिणपंथी गठबंधन के अध्यक्ष के रूप में सत्ता में वापसी करते हुए एक नई इजरायली सरकार का गठन कर लिया है। इसके साथ ही इजरायल में बीते 38 दिनों से जारी सियासी उठा-पटक थम गई है। इससे पहले नेतन्याहू ने इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हरज़ोग (Isaac Herzog) को फोन करते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया था।

1 नवंबर को हुए चुनावों के परिणाम में नेतन्याहू ने अति-रूढ़िवादी यहूदी पार्टियों और एक दक्षिणपंथी ब्लॉक द्वारा समर्थित सरकार बनाने के लिए जनादेश प्राप्त किया था। चुनावी परिणामों ने नेतन्याहू को इजरायल के सियासी गतिरोध के अभूतपूर्व युग को ख़त्म करने के लिए तैयार कर दिया है, जिसने चार वर्षों से कम वक़्त में पांच चुनावों को देखा है। बता दें कि, वर्ष 2021 में नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था। बता दें कि नेतन्याहू, जो मौजूदा समय में अदालत में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं, इजरायल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। 

नेतन्याहू 1996 से 1999 और 2009 से 2021 तक रिकॉर्ड 12 वर्षों तक इस पद पर रहे हैं। अभी वह इजरायल में विपक्ष के नेता थे और बीते 38 दिनों से सहयोगी दलों से वार्ता कर रहे थे। गठबंधन वार्ता समाप्त करने का उनका जनादेश आधी रात को ख़त्म होने वाला था। नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि समय सीमा से कुछ मिनट पहले, उन्होंने राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग को फोन पर जानकारी दी कि वह "सरकार स्थापित करने में सक्षम हैं।" इसके बाद वह एक बार फिर इजरायल के पीएम बनने जा रहे हैं। 

सूत्रों के अनुसार, बेंजामिन नेतन्याहू जनवरी की शुरुआत में इजरायल के पीएम के रूप में शपथ ग्रहण कर सकते हैं। हालांकि, इसकी ता कि घोषणा अभी तक नहीं की गई है। दूसरी ओर, नेतन्याहू के फिर से प्रधानमंत्री बनने से मुस्लिम देशों की भौहें तन गई हैं, क्योंकि अरब देशों से इजरायल की दुश्मनी जगजाहिर है। इजरायल 6 बार अरब देशों को युद्ध में बुरी तरह पटखनी दे चुका है।

रूस से युद्ध के बीच अमेरिका पहुंचे जेलेंस्की, बाइडेन बोले- यूक्रेन अकेला नहीं पड़ेगा, साथ है US

'खैबर पख्तूनख्वा पर तालिबान ने किया कब्जा..', PAK सांसद ने असेंबली में किया दावा

'जमीन पर पड़े मरीज, बेहोश होते डॉक्टर', यहाँ पर कोरोना ने मचाया तांडव, देंखे ये VIDEO

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -