गर्भावस्था में पहने मैटरनिटी बेल्ट

गर्भावस्था में पहने मैटरनिटी बेल्ट

गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारिरिक परिवर्तनो और खासकर बढ़ते पेट और कमर को राहत देने के लिये मैटरनिटी बेल्ट पहना जाता है |मैटरनिटी बेल्ट एक किस्म का पट्टा होता है जो गर्भवती महिलाओं के पेट और कमर को सहारा देता है।मैटरनिटी बेल्ट गर्भावस्था के दौरान प्रयोग किया जाने वाला एक आवश्यक सामान है। 

गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद भी मैटरनिटी बेल्ट को पहनने के कई फायदे हैं आइये इन्हे जाने :- 

1 गर्भावस्थाके दौरान अधिकतर महिलाओं को पीठ, कमर और जोड़ों में दर्द होता हैमैटरनिटी बेल्ट उनके गर्भ और पीठ को सहारा देती है और बिना किसी दर्द के काम करने में सहायता करती है।

2 यह दर्द स्नायु, नितम्ब के अगले हिस्से और पेट के नीचे की तरफ होते हैं। इस दर्द का कारण मुख्यतः गर्भ के बढ़ने के कारण स्नायु और हड्डियों पर पड़ने वाला अतिरिक्त भार होता है। बेल्ट के कारण यह भार बंट जाता है। 

3 मैटरनिटी बेल्ट पेट को हल्का और आरामदायक दवाब देता है|लेकिन यह ध्यान में रखा जाना चाहिए की दबाव बहुत ज्यादा ना हो और बेल्ट इतनी कसकर ना बांधी जाए कि पेट में खून का बहाव प्रभावित हो।

4 शारीरिक मेहनत के दौरान होने वाला दर्द और असहजता बहुत सी औरतों को टहलने-घूमने से रोक देते हैं। मैटरनिटी बेल्ट पहनने से आपका दर्द और असहजता कम होगी और आप अपनी दैनिक दिनचर्या को जी पाएंगी।

5 मैटरनिटी बेल्ट पहनने से आपकी पीठ को सहारा मिलता है जिस कारण शरीर की मुद्रा सही बनी रहती है। इससे नीचली पीठ ज़रुरत से ज्यादा खिंचने से बच जाती है।

100 मर्ज़ की एक दवा है आंवला