अब बंगाल में विश्वविद्यालयों की पढ़ाई पर होगा ममता का नियंत्रण, राज्य कैबिनेट ने पास किया बिल
अब बंगाल में विश्वविद्यालयों की पढ़ाई पर होगा ममता का नियंत्रण, राज्य कैबिनेट ने पास किया बिल
Share:

कोलकाता: सोमवार को कैबिनेट की बैठक के बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को बदलने और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन और अल्पसंख्यक मामलों जैसे विभिन्न क्षेत्रों के तहत सभी राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के कुलपति के रूप में नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की।

इसे फिर से पश्चिम बंगाल विधानसभा से गुजरना होगा। यह फैसला पश्चिम बंगाल विधानसभा में लिया जाएगा, जो सत्तारूढ़ टीएमसी द्वारा नियंत्रित है। इस कार्रवाई को राज्यपाल जगदीप धनखड़ के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लंबे समय से चल रहे विवाद के परिणामस्वरूप देखा जा रहा है।

राज्यपाल वर्तमान में सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति हैं।  राज्यपाल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, धनखड़ बंगाल के 17 विश्वविद्यालयों के पदेन कुलाधिपति हैं।

26 मई को, पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल ने एक विधेयक पेश करने को मंजूरी दे दी जो राज्यपाल को सभी राज्य संचालित विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में मुख्यमंत्री के साथ बदल देगा। इस फैसले से बीजेपी नाराज थी।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने ममता बनर्जी के फैसले की आलोचना करते हुए इसे 'संघवाद पर हमला' और 'जवाबदेही और पारदर्शिता को चकमा देने का एक और प्रयास' करार दिया था.' सोमवार को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की.

पैगंबर के खिलाफ टिप्पणी करने पर, पाक ने भारतीय राजदूत को तलब किया

देश में करेंसी पर बदलेगी महात्मा गांधी की तस्वीर?, RBI ने दिया जवाब

धाकड़ के फ्लॉप होने के बाद आया कंगना का रिएक्शन, कहा- "साल अभी खत्म नहीं हुआ..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -