गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है कच्चा आम, खाएं जरूर

गर्मियों का मौसम बड़ा दुखभरा होता है क्योंकि इस दौरान हम सभी बीमार होने लगते हैं और गर्मी से परेशान रहते हैं. हालांकि गर्मी का मौसम आम का होता है, और इस मौसम में आप कच्चे आम( Raw Mango) का सेवन भी कर सकते हैं. जी हाँ, क्योंकि कच्चे आम के सेवन से कई बड़े-बड़े फायदे होते हैं. जी हाँ, कच्चा आम सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. जी दरअसल कच्चे आम में कई तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, आदि जो सेहत के लिए जरुरी हैं. इसी के साथ यह स्वस्थ को तो अच्छा रखता ही रखता है साथ ही पेट से संबंधी सारे परेशानियों को भगाने के काम करता है. तो अब आज हम आपको बताते हैं गर्मी में कच्चे आम खाने के फायदे.

लू से बचाव- कच्चे आम में कुछ ऐसे तत्त्व शामिल होते हैं, जो लू से बचाने के लिए फायदेमंद साबित होते है. इसी के साथ गर्मी में प्याज ही नहीं बल्कि कच्चा आम भी लू से बचाता है. जी दरअसल कच्चा आम शरीर में पानी की कमी पूरी करता है. इस वजह से गर्मी में कच्चे आम का सेवन करना चाहिए.

शुगर लेवल कम- जो लोग डाइबटीज से जूझ रहे हैं उनको गर्मी कच्चे आम का सेवन करना चाहिए. जी दरअसल  कच्चे आम में कुछ ऐसे तत्त्व शामिल होते है जो शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद करते है. केवल यही नहीं बल्कि इसमें आयरन की मात्रा काफी होती है जो किसी भी शरीर में आयरन की आपूर्ति को पूरा करने में मदद करता है.

एसिडिटी को दूर- गर्मियों के मौसम में हमेशा कुछ ना कुछ चटपटा खाने का मन करता रहता है, हालाँकि ऐसे खाने से पेट में गैस बनने लगती है. इसके चलते एसिडिटी होती है और उसको दूर करने के लिए कच्चे आम के साथ काला नमक का सेवन करें. जी हाँ क्योंकि इससे आप चटपटा भी खा लेंगे आपके सेहत को कोई नुक्सान भी नहीं पहुंचेगा. इसके अलावा जो लोग वजन घटाने के लिए सोच रहे हैं वो कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं.

इसके अलावा कच्चा आम खाने से डायरिया, दस्त, अपच, बवासीर, पेचिश, से भी रहत मिलती है.

कितनी मात्रा में खाना चाहिए- एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 100 से 150 ग्राम तक कच्चे आम का सेवन करना चाहिए, हालाँकि जिन्हें डायबिटीज, हाइपरटेंशन आदि की परेशानी है उन्हें केवल 10 ग्राम तक का ही सेवन कच्चा आम का करना चाहिए.

क्यों बढ़ती है शरीर में गर्मी, जानिए कारण और इससे बचने का सबसे असरदार उपाय

फूड पॉइजनिंग का हो गए हैं शिकार तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

गर्मी में मच्छर कर रहे हैं परेशान तो तुलसी से लेकर कपूर तक आएँगे आपके काम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -