गर्मी में सबसे फायदेमंद होती है लाल भिंडी, जानिए खाने के चौकाने वाले फायदे
गर्मी में सबसे फायदेमंद होती है लाल भिंडी, जानिए खाने के चौकाने वाले फायदे
Share:

आप सभीआप सभी ने आज तक हरी भिंडी के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको लाल भिंडी के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे हरी भिंडी खाने से कैंसर का खतरा कम होता है, और दिल की बीमारी, डायबिटीज, एनीमिया, पाचन तंत्र में आराम मिलता है। हालाँकि लाल यानी कुमकुम भिंडी इन दिनों चर्चा का विषय बन गई है। आप सभी को बता दें कि लाल भिंडी के मुनाफे से लेकर सेहत के कई लाभ है। जी हाँ और इस समय MP और उत्‍तरप्रदेश में इस भिंडी की काफी चर्चा हो रही है। हालाँकि सामने आने वाली खबरों के मुताबिक विदेशों से भी इस भिंडी को लेकर मांग बढ़ रही है। आप सभी को आज हम बताने जा रहे हैं लाल भिंडी के फायदे.

लाल भिंडी के फायदे-

- जी दरअसल लाल भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जी हाँ और लाल भिंडी में करीब 94 फीसदी पॉली अनसैचुरेटेड फैट होता है। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है।

- आप सभी को बता दें कि लाल भिंडी में 66 फीसदी सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। जी हाँ और इसके सेवन से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक होता है।

- आप सभी को बता दें कि लाल भिंडी आयरन एनीमिया की कमी को दूर करती है।

- लाल भिंडी में एंथोसायनिन और फेनोलिक्स होता है। जो जरूरी पोषक मूल्य को बढ़ाता है। जी हाँ और विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स होता है और फाइबर शुगर को कम करता है।

लाल भिंडी की पैदावार- लाल भिंडी मूल रूप से फरवरी या उसके आसपास उगाई जाती है। जी हाँ और अप्रैल तक के दूसरे माह तक भी। जी दरअसल नवंबर माह में बीज बोये जाते हैं और इसके बाद फरवरी में आते हैं। वहीं दिसंबर-जनवरी में इसकी पैदावार कम होती है, हालाँकि फरवरी में भिंडी आने लगती है। इसी के साथ नवंबर तक वह चलती रहती है। लाल भिंडी की पैदावार की लागत भी कम आती है और समय भी कम लगता है। हालाँकि इस भिंडी के भाव बहुत होते हैं। आप सभी को बता दें कि एक सुपरफूड कहे जाने वाली यह भिंडी 45 रूपए से 80 रूपए प्रति किलो तक बिकती है, और इसके भाव 800 रूपए प्रति किलो तक भी पहुंच जाते हैं।

रोज खाएं भीगी हुई मूंगफली, कमर दर्द से लेकर जोड़ों का दर्द तक होगा खत्म

पीने से लेकर लगाने तक के काम आता है आलू का रस, जानिए फायदे

पुरुषों को भी फायदे देता है एलोवेरा जेल, जानिए इसके बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -