पुरुषों को भी फायदे देता है एलोवेरा जेल, जानिए इसके बारे में
पुरुषों को भी फायदे देता है एलोवेरा जेल, जानिए इसके बारे में
Share:

एलोवेरा को सबसे बेहतरीन माना जाता है और इसका इस्तेमाल कई तरहों से किया जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल लड़कियां और लड़के दोनों कर सकते हैं और यह दोनों के लिए बेहतरीन होता है। एलोवेरा के जेल में विटामिंस, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। जी हाँ और आज के समय में शावर जेल, मॉइश्चराइजर, शेविंग क्रीम, सन्सक्रीन आदि में एलोवेरा जेल का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है।

आप सभी को बता दें कि एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जिसका वर्षों से घावों, जली हुई त्वचा को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। जी हाँ और सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल सनबर्न को ठीक करने में होता है, क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो सूजन को कम करता है, त्वचा को कई समस्याओं को ठीक करता है आदि। वैसे आप चाहे तो इसके जेल को खा सकते हैं, इसे ड्रिंक की तरह पी सकते हैं या फिर त्वचा पर लगा सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुरुषों के लिए एलोवेरा जेल के फायदे।

पुरुषों को एलोवेरा जेल से होने वाले फायदे-

* यह त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को दूर करता है। फाइन लाइंस नहीं होने देता है। जी दरअसल एलोवेरा में मौजूद स्टेरोल्स कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे त्वचा में नमी आती है, महीन लाइंस और झुर्रियों गायब होती हैं।


* एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। इसी के साथ ही रेडनेस और जलन को कम करके त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। इसी के साथ इसके न्यूट्रिएंट्स से भरपूर जेल को स्किन पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है।

* अगर दांतों में प्लाक जम गई है, तो एलोवेरा जेल इसे कम करता है। जी हाँ, इसके अलावा एलोवेरा माउथवॉश सांसों को तरोताजगी देता है। इसी के साथ ही एलोवेरा जेल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांतों, मसूड़ों की समस्या से बचाव होता है।

* एलोवेरा में एलेक्ट्रोलाइट्स जैसे मैग्नीशियम, पोटैशियम होते हैं, जो हाइड्रेशन में मदद करते हैं। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो एलोवेरा जेल से तैयार ड्रिंक का सेवन करें। इससे शरीर को स्टैमिना भी मिलेगी।

* अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है, तो आप एलोवेरा का सेवन करें, इसे कब्ज दूर करने के लिए बेहतरीन बताया गया है। जी दरअसल इस पौधे में लैक्सेटिव एफेक्ट होता है, जो मल को लूज बनाता है। पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है। हालांकि, अधिक सेवन करने से आपको डायरिया, पेट में मरोड़ भी हो सकता है।

* अगर दाढ़ी बनाते समय आपकी त्वचा रेजर से कट या छिल जाए और उसमें जलन हो, तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

* हर दिन दो बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस पीने से टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है।

महिलाओं को होने वाले इस घातक कैंसर से बचा सकती है किचन की यह छोटी सी चीज

लू से बचाने से लेकर सिरदर्द भगाने तक के काम आ सकता है पुदीना

पेशे से राजनेता, लेकिन जुनून से सीरियल एंटरप्रेन्योर और फिटनेस इन्फ्लुएंसर, मिलिए अनीश अब्बासी से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -