कई परेशानियों का इलाज है यह तेल
कई परेशानियों का इलाज है यह तेल
Share:

तेल का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्त्व रखता है. कुछ तेल खाने को स्वादिस्ट बनाते है तो कुछ का प्रयोग औषधीय तेल के रूप में किया जाता है. ऐसे ही लौंग के तेल का प्रयोग खाने में तो कम लेकिन औषधि के रूप में अधिक किया जाता है. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही कमाल का होता है और कई परेशानी को दूर कर देता है. आपको बता दें, इसकी तासीर बेहद गर्म होती है. दांत दर्द और खांसी होने पर भी इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. इसी के साथ इसके और भी कई उपाय है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का काम भी करती है. इसका प्रयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है. ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं.

* लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. लौंग का तेल, मुंहासों को पनपने से रोकता है. इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. लौंग के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें. इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं.

* लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लौंग के तेल में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बाल जल्दी सफेद नही होते. इनका झडऩा भी कम होता है. हालांकि, सिर्फ लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं.

सर्दी में फ़टे होंठों का ख्याल रखेंगी ये घरेलु टिप्स

अनजाने में जल गए हैं हाथ, तो तुरंत करें देसी इलाज

हल्दी और नारियल तेल से गायब होंगे चेहरे के सफ़ेद धब्बे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -