हल्दी और नारियल तेल से गायब होंगे चेहरे के सफ़ेद धब्बे
हल्दी और नारियल तेल से गायब होंगे चेहरे के सफ़ेद धब्बे
Share:

आपने अक्सर देखा होगा की कई लोगों के शरीर पर सफ़ेद रंग के दाग हो जाते हैं जो देखने में बहुत ही ख़राब लगते हैं. ये दाग उन्हें एक बीमारी के कारण होते हैं जिससे वो छुटकारा नहीं पा सकते. ऐसे में बहुत परेशान रहते हैं और इसका उपाय नहीं खोज पाते. इसके कारण स्किन प्रॉब्लम और शरीर में कैल्शियम कमी हो सकते हैं. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनके इस्तेमाल से सफ़ेद दाग की समस्या ठीक हो जाती है.

सबसे पहले सफ़ेद दाग की समस्या को दूर करने के लिए 1 चम्मच हल्दी में 2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छे से मिला लें, अब इस पेस्ट को अपने सफ़ेद दागों पर अच्छे से लगाएं, नियमित रूप से दिन में दो बार इस पेस्ट को लगाने से 3-4 महिने में सफेद दाग दूर हो जाएंगे.

तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-वायरल और एंटी-एंजिग तत्व मौजूद होते है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, तुलसी और नींबू के इस्तेमाल से आप सफ़ेद दाग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, ये दोनों ही बॉडी में  मेलानिन की कमी को पूरा करने का काम करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को लेकर पीस ले अब इसमें नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार सफेद दाग वाली जगह पर लगाएं. कुछ महीनो तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपकी सफ़ेद दाग की समस्या ठीक हो जाएगी.

नारियल तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल एंटी-फगंल गुण मौजूद होते हैं, जो सफेद दागों की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं, अगर आप नियमित रूप से नारियल तेल को अपने दागों पर लगते है तो इससे कुछ ही हफ्तो में फर्क दिखने लगता हैं. 

गले के दर्द और खराश को दूर करेंगे ये नुस्खे

पैरों की बदबू से हैं परेशान तो करें ये उपाय

मुंह की बदबू से इस तरह पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -