इतनी बुरी भी नहीं है बियर, माय डियर
इतनी बुरी भी नहीं है बियर, माय डियर
Share:

शराब हमेशा से ही शरीर के लिए नुकसानदेह रही है और इसमें कोई दो राय नहीं है. बीयर का इस्तेमाल हमारे देश में काफी होता है और रिसर्च के अनुसार अगर सीमित मात्रा में बियर का सेवन किया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. बहुत से लोगों को यह यकीन नहीं होगा लेकिन बियर पर हुए काफी सारे शोधों के नतीजे तो यही कहते हैं. चलिए जानते हैं कि सीमित मात्रा में बियर पीने से क्या फायदे हो सकते हैं. पिंट बीयर का सेवन करने से 31 फीसदी दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है बजाय उन लोगों के जो बीयर का सेवन नहीं करते।

अगर निशित मात्रा में बियर का सेवन किया जाए तो दिल की सेहत के लिए बीयर अच्छी साबित हो सकती है कभी-कभी बीयर का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है क्योंकि बीयर में सिलिकॉन पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। आज जब सारी दुनिया डायबिटीज के चंगुल में फंसी हुई है वहां बियर पीने से इस बिमारी से बचा जा सकता है। बियर पाने वालों पर किये गए शोध के अनुसार जो पुरुष रोजाना 2 बीयर पीते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 25 फीसदी तक कम हो जाता है।

कैंसर जैसे रोगों में भी बियर फायदेमंद है. हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स एचसीए बीयर में मौजूद होता है जो कि शरीर में कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों जैसे कार्सिनोजेन को दूर करने में मदद करता है। जो लोग बीयर के अलावा अन्य ड्रिंक्स का सेवन करते हैं उनमें किडनी स्टोन का खतरा उन लोगों से ज्यादा होता है जो सीमित मात्रा में बीयर पीते हैं। एक ग्राम बीयर में फाइबर, विटामिन बी से भरपूर तत्व जैसे नियासिन पैंटोथैनिक एसिड, फोलेट रिबोफ्लाविन मौजूद होते हैं। साथ ही बीयर में विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 भी पाया जाता है ।

इन तरीको से पाए बढ़ते कोलोस्ट्रोल से छुटकारा

गुलाब का फूल है विटामिन A से भरपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -