जल्दी ही वजन घटाना है तो सीधे नहीं बल्कि शुरू करें उल्टा दौड़ना
जल्दी ही वजन घटाना है तो सीधे नहीं बल्कि शुरू करें उल्टा दौड़ना
Share:

जल्दी वजन कम करने के लिए लोग जिम में कठिन वर्कआउट करते हैं, इसका नतीजा या तो वो जल्दी थक जाते हैं या खुद को नुकसान पहुंचा लेते हैं. हर कोई यही चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे. लेकिन बता दें, फिट रहने का सबसे बेहरतरीन तरीका है दौड़ लगाना, लेकिन क्या आप जानते हैं सीधे दौड़ने की बजाय अगर आप उल्टा दौड़गें तो वो ज्यादा असरदार होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में कैसे सम्भव है ये. 

बता दें, 26 महिलाओं पर की गई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ कि करीब 6 हफ्ते तक चली दौड़ में जो महिलाएं 15 से 45 मिनट तक रोजाना सीधा दौड़ने की जगह उल्टी दौड़ लगाती थीं उनमें से ज्यादातर महिलाओं का वजन 2.5 फीसदी तक कम हुआ. इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ऑफ मिलान और कारडिफ यूनिवर्सिटी के कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि उल्टा दौड़ने से घुटने की इंजरी का खतरा भी कम रहता है. जानिए फायदे.
 
सीधे दौड़ने पर आप कमर को झुका भी सकते हैं ऐसा करने पर आपको गर्दन और बैक पेन की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है इसकी बजाय उल्टा दौड़ने पर आपको ज्यादा सीधा खड़ा रहना होता है और इसी अवस्था को आप दौड़ते समय बनाए रखते है.

उल्टा भागने से आप जल्दी अपना वजन घटा सकते हैं क्योंकि ये आपकी कैलोरी को 20 फीसदी ज्यादा बर्न करता है. 

दौड़ना कई मामलों में अच्छा है, ये एक तरह से ध्यान का काम भी करता है. किसी तनावपूर्ण माहौल में काम करने के बाद अगर आप थोड़ी देर के लिए दौड़ने जाएंगे तो लौटने पर खुद को तरोताजा महसूस करेगें.
 
बता दें, उल्टा भागने में आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जो कि आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है. उल्टा भागने पर आपका दिमाग उसी में उलझा रहता है इसलिए आपको हर दिन एक्साइटिंग लगता है.

लगातार बैठकर करते हैं काम, हो सकते हैं बड़ी बीमारी के शिकार

तेजप्रताप की जिद से बिगड़ी लालू की तबियत, अस्पताल मिलने पहुंचे तेजस्वी

सिर्फ 4 घंटे में आप कर सकते हैं अपना वजन कम, अपनाएं ये एक्सरसाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -