लगातार बैठकर करते हैं काम, हो सकते हैं बड़ी बीमारी के शिकार
लगातार बैठकर करते हैं काम, हो सकते हैं बड़ी बीमारी के शिकार
Share:

ऑफिस में हमे लगातार बैठकर काम करना होता है जिसके कारण हम कीबीमारी का शिकार हो सकते हैं. एक शोध के अनुसार, दो घंटे या उससे अधिक समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से असमय मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. यदि काम के दौरान भी बैठना ही पड़े, तो बैठने के तरीके में कुछ बदलाव कीजिए, नहीं तो बीमार हो सकते हैं. ऑफिस में कामकाज के दौरान गलत मुद्रा में लगातार चार-पांच घंटे तक बैठे रहने से कमर दर्द की शिकायत हो सकती है. करीब 20 फीसदी युवाओं को 16 से 34 साल आयु वर्ग में ही पीठ और रीढ़ की हड्डी की समस्याएं हो रही हैं.

बता दें, एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठने से पीठ की मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी पर भारी दबाव पड़ सकता है. इसके अलावा, टेढ़े होकर बैठने से रीढ़ की हड्डी के जोड़ खराब हो सकते हैं और रीढ़ की हड्डी की डिस्क पीठ और गर्दन में दर्द का कारण बन सकती है. लंबे समय तक खड़े रहने से भी स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. अमेरिका स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक शोध के अनुसार, दो घंटे या उससे अधिक समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से असमय मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

शोध से जुड़े वैज्ञानिक कीथ डियाज ने कहा कि लंबे समय तक बैठे रहने से हमारी मांसपेशियां क्रियाशील नहीं रहती हैं, जिस कारण हमारे दिमाग को ताजा खून और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता. लंबे समय तक बैठे रहने से हमारा रक्तचाप उच्च होता है और खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर में वृद्धि तो होती ही है, साथ ही कई तरह के कैंसर तथा अन्य गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. इसके कारण शरीर का उपापचय बिगड़ जाता है और अधिक इंसुलिन बनने लगती है. इसलिए ज्यादा देर तक बैठकर काम ना करें वरना आप भी इन  बीमारी का शिकार हो सकते हैं. 

सिर्फ 4 घंटे में आप कर सकते हैं अपना वजन कम, अपनाएं ये एक्सरसाइज

ये आसान उपाय बचाएंगे प्रदुषण से आपकी कोमल त्वचा को

गीले मोजों को उतारकर ना फेंकें, बल्कि पहन कर सोने से होते हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -