शराब पीने से होते है बड़े बेहतरीन फायदे, जानकर आज से ही पीने लगेंगे आप!

आज के समय में कई लोग शराब पीते हैं और शराब में ही डूबे रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी शराब पीते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं शराब पीने के फायदे। यह आपको पढ़कर बेहतरीन लगाने वाला है। तो आइए जानते हैं आज शराब पीने के फायदे के बारे में।

हृदय रोगों के होने का खतरा कम होता है - हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ स्कूल में एक अध्ययन में पाया गया कि "सीमित मात्रा" में अल्कोहल का सेवन करने से अच्छे कोलेस्ट्रोल (Good Cholesterol- HDL) का स्तर बढ़ता है जो हृदय को रोगों के प्रति सुरक्षा प्रदान करता है। आप सभी को बता दें कि शराब की सीमित मात्रा से इंसुलिन में बेहतर संवेदनशीलता आती है जो रक्त के थक्के ज़माने वाले कारकों को प्रभावित करता है। इसकी वजह से हृदय की धमनियों, गर्दन और मस्तिष्क को ब्लॉक करने वाले थक्के नहीं जमते और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

जीवनकाल बढ़ा सकता है- कभी-कभी अल्कोहल पीने से जीवन अवधि में भी बढ़ोतरी होती है। जी दरअसल एक अध्ययन में पाया गया है कि कभी-कभी ड्रिंक करने वाले पुरुषों द्वारा दिन में कम से कम दो ड्रिंक और महिलाओं के लिए एक या डेढ़ ड्रिंक पीने से मृत्यु की संभावना 18 प्रतिशत तक कम होती है।

कामेच्छा में भी सुधार होता है - एक नए शोध में मिला है कि जिस प्रकार रेड वाइन (Red wine) हृदय रोगों में फायदेमंद होती है ठीक उसी प्रकार मदिरापान से नपुंसकता में भी सुधार होता है। वहीं दूसरी तरफ जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब पीने वालों में 25 से 30 प्रतिशत तक नपुंसकता की समस्या में कमी आयी है।

सर्दी से राहत- कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान विभाग के मुताबिक, जहां धूम्रपान की वजह से सर्दी जुकाम होने की सम्भावना बढ़ती है वहीं सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से आम सर्दी जुकाम बहुत कम होती है। जी दरअसल यह अध्ययन 1993 में 391 वयस्कों के साथ आयोजित किया गया था। वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 2002 में स्पैनिश शोधकर्ताओं ने पाया कि हर हफ्ते आठ से 14 गिलास वाइन पीने से, विशेष रूप से रेड वाइन, मौसम बदलने पर होने वाली आम सर्दी खांसी में 60 प्रतिशत की कमी होती है। ऐसा अल्कोहल के एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण होता है।

नागालैंड: पशु चिकित्सा विभाग ने अफ्रीकी स्वाइन के फैलने की पुष्टि की

'जल्द हटाएंगे कोविड प्रतिबंध।।', दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

दिल्ली में अब केवल 3 दिन रहेगा ड्राई डे, पहले 21 दिन बंद रहती थी शराब की दुकान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -