नागालैंड: पशु चिकित्सा विभाग ने अफ्रीकी स्वाइन  के फैलने की पुष्टि की
नागालैंड: पशु चिकित्सा विभाग ने अफ्रीकी स्वाइन के फैलने की पुष्टि की
Share:

 

हाल ही में राज्य पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा (एएच एंड वीएस) ने नागालैंड के कई जिलों में अफ्रीकी स्वाइन बुखार (एएसएफ) की महामारी की पुष्टि की है।

उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला, खानापारा, गुवाहाटी ने मोकोकचुंग जिले के लोंगजोंगकोंग और सटियर गांवों और फेक जिले के वाजेहो ब्लॉक के कुजातु गांव से जमा किए गए नमूनों पर आरटीपीसीआर (रीयल टाइम पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) परीक्षणों का उपयोग करके निष्कर्षों की पुष्टि की। उसके बाद, पशु चिकित्सा सेवा ने उन सभी को चेतावनी जारी की जो सूअर या सूअर के मांस का कारोबार करते हैं  सतर्क रहें।


राष्ट्रीय कार्य योजना के अनुसार लोगों को "निकटतम पशु चिकित्सा संस्थान में किसी भी अप्रत्याशित सुअर की मौत की रिपोर्ट करने और राष्ट्रीय कार्य योजना के अनुसार सीरो-निगरानी, ​​​​नियंत्रण, रोकथाम और उन्मूलन के लिए पशु चिकित्सा और वन विभागों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।" रोग के केंद्र (प्रभावित गांवों) से एक किलोमीटर के दायरे को संक्रमित क्षेत्र (आईजेड) के रूप में नामित किया गया है, और 10 किलोमीटर के दायरे को निगरानी क्षेत्र के रूप में नामित किया गया है।

सेना दिवस: भारत के पास है दुनिया की सबसे बड़ी “स्वैच्छिक” सेना, जानिए रोचक तथ्य

आज हर सीट पर BJP तैयार करेगी तीन नामों का पैनल

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए आज आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -