कश्मीरी जीरे के सेवन से होते है ये फायदे
कश्मीरी जीरे के सेवन से होते है ये फायदे
Share:

क्या आप कश्मीरी जीरे की खुबिया जानते है, कश्मीरी जीरे में एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा होती है, जिससे कैंसर जैसे रोगों की संभावना कम होती है. इसके अलावा इसके सेवन से दांत दर्द और हेपेटाइटिस जैसे रोगों में भी आराम मिलता है. जीरे को सब्जी में तड़का लगाते समय इस्तेमाल किया जाता है.

कश्मीरा जीरा स्वाद में कड़वा और खुशबु में तीखा होता है. इसे शहद में मिला कर या पानी या में दूध में उबाल कर भी ले सकते है. कश्मीरी जीरे में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द में तुरंत आराम पहुंचाते है. यह मसूड़ों में होने वाले इंफेक्शन को दूर करता है. यदि दांतो में दर्द के कारण समस्या हो तो कश्मीरी जीरे के तेल से रोजाना कुल्ला करने से राहत मिलेगी. शरीर की इम्युनिटी बढ़ाना हो तो काले जीरे के तेल में शहद और दालचीनी मिला कर इसका नियमित रूप से सेवन करे.

यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. कश्मीरी जीरा ग्लूकोज की बढ़ी हुई मात्रा को भी कम करने में मदद करता है, इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसके सेवन से डाइजेशन सिस्टम भी बेहतर होता है. यदि आप कब्ज, पेट फूलने की समस्या से परेशान है तो इसका नियमित रूप से सेवन करे.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

थकान न हो इसलिए न करे ये चीजे

चुकंदर के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोके

पुरुष इन घरेलू नुस्खों से स्किन में लाये निखार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -