बच्चे के लिए ओवरप्रोटेक्टिव होना पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कैसे?
बच्चे के लिए ओवरप्रोटेक्टिव होना पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए कैसे?
Share:

अत्यधिक सुरक्षात्मक पालन-पोषण बच्चे के विकास के लिए हानिकारक हो सकता है। जबकि माता-पिता स्वाभाविक रूप से अपने बच्चों को हानिकारक प्रभावों से बचाने और उन्हें सकारात्मक आदतें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करते हैं, अत्यधिक सुरक्षा बच्चे की स्वतंत्र निर्णय लेने की क्षमता में बाधा डाल सकती है और उनके आत्मविश्वास को कमजोर कर सकती है।

जो माता-पिता अतिसुरक्षात्मक प्रवृत्ति प्रदर्शित करते हैं, वे अपने बच्चे के जीवन में अत्यधिक हस्तक्षेप करते हैं, अक्सर उनकी ओर से निर्णय लेते हैं और उन्हें उनके कार्यों के परिणामों से बचाते हैं। यह व्यवहार बच्चे की स्वायत्तता और आत्मनिर्भरता विकसित करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है, जो अंततः उनकी भविष्य की सफलता और कल्याण को प्रभावित कर सकता है।

अत्यधिक सुरक्षात्मक पालन-पोषण के परिणामों में से एक बच्चों में निर्भरता का विकास है। जब माता-पिता लगातार हस्तक्षेप करते हैं और अपने बच्चों को अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेने की अनुमति नहीं देते हैं, तो बच्चे बड़े होकर अपनी समस्याओं को हल करने और उनके लिए निर्णय लेने के लिए दूसरों पर निर्भर हो सकते हैं। यह निर्भरता जीवन की चुनौतियों का स्वतंत्र रूप से सामना करने की उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकती है और अपर्याप्तता और असहायता की भावनाओं को जन्म दे सकती है।

इसके अलावा, अत्यधिक सुरक्षात्मक पालन-पोषण से माता-पिता-बच्चे के रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं और उनके बीच विश्वास कम हो सकता है। बच्चे अपने माता-पिता की निरंतर निगरानी और स्वायत्तता की कमी से घुटन महसूस कर सकते हैं, जिससे नाराजगी और विद्रोह हो सकता है। इससे माता-पिता-बच्चे के रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है, जिससे बच्चों के लिए अपने माता-पिता पर विश्वास करना और जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन लेना मुश्किल हो जाएगा।

इसके अलावा, अत्यधिक सुरक्षात्मक पालन-पोषण बच्चे के भावनात्मक विकास और लचीलेपन में बाधा बन सकता है। बच्चों को विफलता और प्रतिकूल परिस्थितियों से बचाकर, माता-पिता उन्हें मूल्यवान सीखने के अनुभवों से वंचित करते हैं जो चरित्र और लचीलापन बनाने में मदद करते हैं। जीवन के उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए बच्चों को चुनौतियों का सामना करने, गलतियाँ करने और उनसे सीखने का अवसर चाहिए।

निष्कर्ष में, जबकि माता-पिता के लिए अपने बच्चों को नुकसान से बचाना स्वाभाविक है, अत्यधिक सुरक्षात्मक पालन-पोषण से बच्चे के विकास पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने बच्चों की सुरक्षा करें और उन्हें अपने आसपास की दुनिया का पता लगाने और उससे सीखने की आजादी दें। अपने बच्चों में स्वतंत्रता, लचीलापन और आत्मविश्वास को बढ़ावा देकर, माता-पिता उन्हें जीवन में अनिवार्य रूप से आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -