गर्मियां आने से पहले जानिए इस मौसम में कौन से हैं खाने के 5 हेल्दी फूड्स
गर्मियां आने से पहले जानिए इस मौसम में कौन से हैं खाने के 5 हेल्दी फूड्स
Share:

ग्रीष्म ऋतु बाहरी रोमांचों, समुद्र तट यात्राओं और सूरज का आनंद लेने का समय है। यह प्रचुर मात्रा में स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थों से भरा मौसम है जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद कर सकता है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, आपके शरीर को जलयोजन, विटामिन और खनिज प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों से ऊर्जा देना आवश्यक है। सर्वोत्तम स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए अपने ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने के लिए यहां पांच सुपरफूड हैं।

1. तरबूज: प्रकृति का जलयोजन नायक

गर्मियों के लिए तरबूज क्यों जरूरी है?

गर्मियों के सर्वोत्कृष्ट फलों में से एक, तरबूज, न केवल स्वादिष्ट है बल्कि अविश्वसनीय रूप से हाइड्रेटिंग भी है। अपनी उच्च जल सामग्री (लगभग 92%) के साथ, तरबूज आपको गर्मी के दिनों में ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह विटामिन ए और सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है।

तरबूज का आनंद लेने के तरीके

चाहे आप इसे काटें, इसे ताज़ा स्मूदी में मिलाएं, या इसे सलाद में डालें, गर्मी के महीनों के दौरान तरबूज का आनंद लेने के कई तरीके हैं। स्वादिष्ट और ठंडे नाश्ते के लिए आप तरबूज के टुकड़ों को फ्रीज भी कर सकते हैं।

2. जामुन: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

जामुन की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी सहित जामुन, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पोषण संबंधी पावरहाउस हैं। ये यौगिक आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

जामुन को शामिल करने के रचनात्मक तरीके

अपने सुबह के दही या दलिया में जामुन मिलाएं, उन्हें एक ताज़ा स्मूदी में मिलाएं, या बस एक स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में उनका आनंद लें। स्वाद और रंग के लिए आप इन्हें सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

3. पत्तेदार सब्जियाँ: गर्मियों के पोषक तत्वों से भरपूर स्टेपल

हरी पत्तेदार सब्जियों के फायदे

पालक, केल और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर पोषण संबंधी पावरहाउस हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है, जो उन्हें गर्मी के महीनों के दौरान वजन प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का आनंद लेने के स्वादिष्ट तरीके

विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियों के साथ ताज़ा सलाद बनाएं, उन्हें स्टर-फ्राई या सूप में डालें, या उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर हरी स्मूदी में मिलाएं। आप एक अनोखे और स्वादिष्ट साइड डिश के लिए केल जैसी हार्दिक हरी सब्जियाँ भी ग्रिल कर सकते हैं।

4. टमाटर: रसदार और पोषक तत्वों से भरपूर

टमाटर: ग्रीष्मकालीन भोजन

गर्मियों के दौरान टमाटर अपने चरम पर होते हैं, स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। वे विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन से भरपूर हैं, जो कुछ कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने से जुड़ा हुआ है।

ताज़े टमाटरों का आनंद लेने के तरीके

सैंडविच और सलाद के लिए ताज़े टमाटरों को काटें, उन्हें पास्ता व्यंजनों में डालें, या घर का बना साल्सा या गज़्पाचो बनाएं। जब आपके भोजन में रसीले ग्रीष्मकालीन टमाटरों को शामिल करने की बात आती है तो संभावनाएं अनंत हैं।

5. खीरा: ठंडा और ताजगी देने वाला

खीरे के ठंडक देने वाले गुण

खीरे लगभग 95% पानी से बने होते हैं, जो उन्हें गर्मी के महीनों के दौरान अविश्वसनीय रूप से हाइड्रेटिंग और ताज़ा बनाते हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है और विटामिन के और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।

खीरे का उपयोग करने के रचनात्मक तरीके

एक ताज़ा नाश्ते के लिए खीरे के टुकड़े करें, अतिरिक्त कुरकुरापन के लिए उन्हें सलाद में जोड़ें, या स्पा जैसे जलयोजन अनुभव के लिए खीरे के स्लाइस के साथ पानी डालें। आप गर्मियों और उसके बाद भी खीरे का उपयोग घरेलू अचार के आधार के रूप में कर सकते हैं।

निष्कर्ष: ग्रीष्मकालीन सुपरफूड्स का भरपूर लाभ उठाएं

ग्रीष्मकालीन सुपरफूड्स का सारांश

इन पांच सुपरफूड्स को अपने ग्रीष्मकालीन आहार में शामिल करने से आपको पूरे मौसम में हाइड्रेटेड, पोषित और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिल सकती है। रसदार तरबूज से लेकर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन और हाइड्रेटिंग खीरे तक, प्रकृति गर्मियों के महीनों के दौरान आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्पों की बहुतायत प्रदान करती है। तो, गर्मी आने से पहले, इन स्वास्थ्यवर्धक आवश्यक चीजों का स्टॉक कर लें और मौसम के स्वाद का आनंद लें।

5 मार्च से लापता हिन्दू लड़की का शव मिला, आरोपी सरफ़राज़ हुसैन गिरफ्तार !

ऑस्ट्रेलिया: कूड़ेदान में मिला हैदराबाद की 36 वर्षीय युवती का शव, जांच में जुटी पुलिस

यूपी में OBC वर्ग की महिला नेता नंदिनी राजभर की हत्या, जमीन विवाद से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -