होली खेलने से पहले स्किन और बालों में लगा लें ये चीज, नहीं चिपकेगा जिद्दी से जिद्दी कलर
होली खेलने से पहले स्किन और बालों में लगा लें ये चीज, नहीं चिपकेगा जिद्दी से जिद्दी कलर
Share:

होली, रंगों से भरा त्योहार आ गया है, और हर कोई इसके लिए उत्साहित है। जिस तरह से लोग होली मनाते हैं वह व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग होता है; कुछ लोग दोस्तों के साथ बाहर रंगों के साथ खेलना पसंद करते हैं, जबकि अन्य अपने घरों के भीतर ही होली खेलने का आनंद लेते हैं। हालांकि, एक बात जो आम है वह है इस त्योहार के दौरान होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं। कई लोगों को होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने में परेशानी होती है और कई बार ये रंग त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन जाते हैं। इसके पीछे का कारण इसमें मौजूद कई तरह के रसायन हैं। होली के रंग, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे नहीं हैं। यहां तक कि जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील नहीं है, उन्हें भी इन रंगों से परेशानी होने लगती है। इसलिए, होली खेलने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेना बेहद फायदेमंद है। इस लेख में, हम जानेंगे विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कुछ विशेष सुझावों पर चर्चा करें जो होली के दौरान आपकी त्वचा को सुरक्षित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

चेहरे की तेल मालिश:
होली के दौरान चेहरे की त्वचा सबसे अधिक प्रभावित होती है क्योंकि रंग मुख्य रूप से चेहरे पर लगाए जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, होली से एक रात पहले चेहरे पर तेल से मालिश करने से आपकी त्वचा पर रंगों का असर काफी हद तक कम हो सकता है। चेहरे का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे रंगों के गहराई तक अवशोषित होने की संभावना कम हो जाती है। यह रंग अवशोषण को कम करने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप अगले दिन रंग आसानी से निकल जाता है।

होठों के लिए मक्खन:
बहुत से लोग होली के दौरान रंग लगाने के स्थान को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण रंग आंख, कान, नाक और मुंह जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर लग जाते हैं। नतीजतन, होंठ अक्सर अगले दिन सूखने या फटने की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए, होली की रात को सोने से पहले अपने होठों पर पर्याप्त मात्रा में मक्खन लगाने की सलाह दी जाती है। मक्खन रात भर होठों को नमीयुक्त रखता है, जिससे सूखने या फटने की संभावना कम हो जाती है और रंग के दाग हटाना आसान हो जाता है।

नाखून देखभाल युक्तियाँ:
होली के दौरान अपने हाथों की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने चेहरे की देखभाल करना। कुछ रंग जिद्दी होते हैं और उन्हें नाखूनों के आसपास की त्वचा से हटाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, अपने नाखूनों को पहले से तैयार करना आवश्यक है। अपने नाखूनों को रंग के दाग से बचाने के लिए होली से एक रात पहले अच्छी क्वालिटी की नेल पॉलिश लगाएं। इसके अलावा रंगों के कारण त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए नाखूनों के आसपास लोशन लगाएं।

बालों के लिए तेल मालिश:
होली के रंगों का असर त्वचा तक ही सीमित नहीं है; इनका असर बालों पर भी पड़ता है. इसलिए, अपने बालों की सुरक्षा के लिए कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। होली से पहले अपने बालों को रंगों के लिए अच्छी तरह से तैयार कर लें और एक रात पहले उन्हें अच्छे से तेल की मालिश करें। मालिश के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें और होली से एक दिन पहले अपने बालों में शैम्पू करने से बचें। आपके बालों में जितना अधिक तेल रहेगा, उन पर रंगों का असर उतना ही कम होगा।

इन विशेषज्ञ युक्तियों का पालन करके आप अपनी त्वचा और बालों को रंगों के हानिकारक प्रभावों से सुरक्षित रखते हुए होली खेलने का आनंद ले सकते हैं। होली मनाने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार और संवेदनशीलता के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना याद रखें।

अब कैसी है सीएम ममता बनर्जी की हालत ? डॉक्टर ने दिया अपडेट

7 दिनों में 1 दिन कर लिया ये काम तो आसानी से कम हो जाएगा वजन, स्टडी में हुआ खुलासा

एक्सपर्ट्स से जानिए लंबी उम्र पाने के ये 4 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -