कभी ट्राय किया है चुकंदर डोसा, नहीं किया तो करें अभी
कभी ट्राय किया है चुकंदर डोसा, नहीं किया तो करें अभी
Share:

दुनियाभर में कई लोग हैं जिन्हे डोसा बहुत पसंद है और अगर आप भी डोसा खाना पसंद करते हैं और अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो हम आपको आज बताने जा रहे हैं बीटरूट डोसा रेसिपी यानि चुकंदर डोसा बनाने की विधि।

चुकंदर डोसा बनाने के लिए सामग्री-
500 ग्राम डोसा बैटर
1 चुकंदर
1 चम्मच नमक (या स्वादानुसार)
½ कप तेल (डोसा सेकने के लिए)
¼ कप पानी

चुकंदर डोसा बनाने की विधि- सबसे पहले 500 ग्राम डोसा बैटर लें। उसके बाद एक ब्लेंडर में एक कटी हुई चुकंदर और ¼ कप पानी डालें। पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस चुकंदर के पेस्ट और नमक को डोसे के घोल में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि यह पूरी तरह से मिश्रित न हो जाए या जब तक आप गुलाबी रंग का चुकंदर डोसा बैटर (beetroot dosa batter) प्राप्त न कर लें। इसके बाद तेज आंच पर एक डोसा तवा गरम करें। अब जब डोसा तवा पर्याप्त गर्म हो जाए तो गरम तवे के बीच में एक कलछी घोल डालें।

अब अपने हाथ को गोलाकार गति (घड़ी की दिशा में या वामावर्त दिशा में) घुमाते हुए तुरंत बीच से चुकंदर के डोसे के घोल को फैलाना शुरू करें और किनारों तक पहुंचने तक गोल बनाएं यानी इसे नियमित डोसे की तरह फैलाएं। ध्यान रहे इसे जितना हो सके पतला फैलाने की कोशिश करें। अब इस बैटर से आप अपनी पसंद के अनुसार पतले या गाढ़े दोसे बना सकते हैं। ध्यान रहे किनारों पर और बीच में भी थोड़ा सा तेल छिड़कें और डोसे को कुछ मिनट तक पकने दें जब तक कि डोसे का निचला भाग गोल्डन ब्राउन न दिखने लगे। अब इसे पलटें और कुछ सेकंड के लिए पकाएँ और फिर से पलटें। इसके बाद, डोसे को तवे से निकालने के लिए उसके किनारों को खुरचें और चित्र के अनुसार मोड़ें। लीजिये तैयार है आपका गुलाबी डोसा (pink dosa in hindi) अब इसे प्लेट में निकाल लें और गरमागरम सांबर, नारियल की चटनी के साथ परोसें।

नवरात्रि में आसानी से घर में बनाए मखाने की चाट, लगती है सबसे टेस्टी

इस नवरात्र में बनाकर खाए और खिलाएं लौकी का सबसे स्वादिष्ट हलवा

स्वाद में सबसे बेहतरीन लगती है बेसन-प्याज की सब्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -