10000 रुपये लगाकर बनिए सरकार का बिजनेस पार्टनर, गडकरी ने किया बड़ा ऐलान
10000 रुपये लगाकर बनिए सरकार का बिजनेस पार्टनर, गडकरी ने किया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'आज का दिन ऐतिहासिक है एवं मुझे बहुत खुशी हो रही है।' दरअसल, शुक्रवार को नितिन गडकरी ने InvIT NCDs के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर लिस्टिंग के मौके पर यह बात कही। सरकार बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में देश के आम नागरिकों को निवेश का मौका देने के लिए इनविट एनसीडी लेकर आई है। इसमें 25 प्रतिशत एनसीडी (गैर परिवर्तनीय डिबेंचर) रिटेल इन्वेस्टर्स (Retail Investors) के लिए आरक्षित रखे गए हैं। 

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इनविट एनसीडी (नॉन कनवर्टिबल डिबेंचर) में आपको बैंकों से अधिक 8।05 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलता है तथा इसमें न्यूनतम निवेश (Minimum Investment) की सीमा सिर्फ 10,000 रुपये है। नितिन गडकरी ने ट्वीट (Nitin Gadkari) कर कहा कि हम अंतत: रिटेल इन्वेस्टर्स (सेवानिवृत्त नागरिकों, वेतनभोगी व्यक्तियों, छोटे एवं मध्यम व्यापार मालिकों) को राष्ट्र-निर्माण गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका दे सके हैं। आगे नितिन गडकरी ने कहा कि InvIT के दूसरे राउंड को इसके खुलने के सिर्फ 7 घंटों के अंदर ही लगभग 7 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया है। उन्होंने कहा कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर इनविट एनसीडी की लिस्टिंग ऐतिहासिक है, क्योंकि यह इंफ्रा फंडिंग में लोगों की हिस्सेदारी के लिए नई सुबह का प्रतीक है। इंफ्रा फंड में अब आम निवेशक भी पैसा लगा सकेंगे। यह सालाना कम से कम 8।05 प्रतिशत रिटर्न पाने का एक बड़ा अवसर है। 

नितिन गडकरी ने कहा, 'InvIT बांड पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) के विजन को साकार करने का एक बेहतरीन अवसर है। बुनियादी ढांचे खास तौर पर सड़कों में भारी निवेश हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है तथा मुझे भरोसा है कि इसमें और अधिक निवेशक भागेदारी करेंगे।' वही नितिन गडकरी ने उम्मीद व्यक्त की कि रिटेल इन्वेस्टर्स इसके प्रति आकर्षित होंगे। विशेष बात ये है कि यह बाकी इक्विटी फंड से इस मायने में अलग है कि इसमें लॉक इन पीरियड तक पैसा रखते हैं तो तय न्यूनतम रिटर्न प्राप्त होगा। वहीं जबकि अन्य इक्विटी फंड में आमतौर पर बाजार के अनुसार रिटर्न मिलता है तथा बाजार में गिरावट आने पर नुकसान की भी आशंका रहती है। 

'सभी बलात्कारी TMC के लोग..', ममता की पार्टी पर भाजपा नेता का आरोप

'26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ताओं को लाने का काम अभी अधूरा..', UNSC की बैठक में बोले जयशंकर

चिंतन शिविर में 'एक देश-एक यूनिफार्म' को लेकर पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -