इस वजह से मनाया जाता है विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस
इस वजह से मनाया जाता है विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस
Share:

विश्व पुस्तक दिवस, जिसे विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस या पुस्तक के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी पहचाना जाता है, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता  है। बता दें कि पहला विश्व पुस्तक दिवस 22 अप्रैल 1995 को सेलिब्रेट किया गया, और उस दिन इसे मान्यता दी गई। यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में एक संबंधित कार्यक्रम मार्च में भी मनाया जाता है।

मूल विचार स्पेनिश लेखक विसेंट क्लेवल एंड्रीस का था, जो लेखक मिगुएल डे सर्वेंटेस को सम्मानित करने का एक तरीका था, बता दें कि इस दिन 23 अप्रैल को उनकी मृत्यु हो गई थी। 1995 में यूनेस्को ने फैसला किया कि विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 23 अप्रैल को मनाया जाएगा, क्योंकि यह तिथि मिगुएल डे सर्वेंट्स, विलियम शेक्सपियर और इंका गार्सिलसो डे ला वेगा की जन्म की वर्षगांठ के साथ-साथ जन्म की भी है या कई अन्य प्रमुख लेखकों की मृत्यु (एक ऐतिहासिक संयोग में, शेक्सपियर और मृत्यु एक ही दिन - 23 अप्रैल 1616 को हुई थी - लेकिन उसी दिन नहीं, जैसे उस समय, स्पेन ने ग्रेगोरियन कैलेंडर का उपयोग किया था और इंग्लैंड ने जूलियन कैलेंडर का उपयोग किया था; ग्रीवाएं वास्तव में Cervantes के 10 दिन बाद मर गईं।

स्पेन में बुक डे को 1926 से हर 7 अक्टूबर को मनाया जाने लगा, जिस तारीख को मिगुएल डे सर्वेंट्स का जन्म हुआ था। लेकिन, खुली हवा में किताबों को घूमने और ब्राउज़ करने के लिए इस दिन को अधिक सुखद मौसम में मनाना अधिक उपयुक्त माना जाता था। पतझड़ से वसंत बहुत बेहतर था। इसलिए 1930 में किंग अल्फोंसो XIII ने 23 अप्रैल को बुक डे के उत्सव को बदलने की मंजूरी दे दी, जो कि ग्रीवांस की मृत्यु की संभावित तिथि थी।

नौ वर्ष बाद तीरंदाजी विश्वकप के फाइनल में पहुंची भारतीय रिकर्व टीम

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व रचनात्मकता- नवोन्मेष दिवस

जानिए क्वीन एलिज़ाबेथ द्वितीय के जीवन से जुड़ी हुई कुछ खास बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -