इस वजह से मनाया जाता है इंटरनेशनल स्पोर्ट्स डे
इस वजह से मनाया जाता है इंटरनेशनल स्पोर्ट्स डे
Share:

हर साल 6 अप्रैल को विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस (IDSDP) शारीरिक व्यायाम और खेल के बड़े पैमाने पर समाज पर पड़ने वाले लाभकारी प्रभावों को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि अधिक से अधिक लोगों की खेल तक पहुंच हो, और विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस इन लक्ष्यों पर प्रकाश डालता है। यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ एथलीट स्थानीय सरकारों के साथ सहयोग करते हैं ताकि सभी के जीवन, विशेषकर बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए खेल के अवसर प्रदान किए जा सकें।

खेल में दुनिया को बदलने की क्षमता है; यह एक मौलिक मानव अधिकार है और सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने, शांति और सतत विकास को आगे बढ़ाने के साथ-साथ सभी के लिए समानता और सम्मान को बढ़ावा देने का एक प्रभावी साधन है। "स्कोरिंग फॉर पीपल एंड द अर्थ" 2023 अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस विकास और शांति के लिए वैश्विक विषय है। पिछले वर्षों की तरह, यह समग्र विषय IDSDP गतिविधियों को बड़े पैमाने पर शांति और सतत विकास के लिए खेल के योगदान और प्रभाव पर केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।

खेल में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को आगे बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों, युवाओं, विकलांग लोगों और अन्य वंचित समूहों को सशक्त बनाने सहित शांति और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने की अपार क्षमता है। संयुक्त राष्ट्र ने लंबे समय से खेल के मूल्य और सार्वभौमिकता को समझा है, विकास कार्यक्रमों के लिए खेल के अपने प्रायोजन, वैश्विक और स्थानीय खेल आयोजनों में भागीदारी, और अपने स्वयं के खेल-संबंधी अभियानों और पहलों के निर्माण के माध्यम से लोगों को एक साथ लाने के लिए इसका उपयोग किया है।

खेल अपनी व्यापक अपील, बेजोड़ लोकप्रियता और मूल मूल्यों के कारण विकास और शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए विशिष्ट स्थिति में है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस क्षमता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 6 अप्रैल को विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस (IDSDP) के रूप में घोषित किया। संयुक्त राष्ट्र तेजी से उन लाभकारी प्रभावों को स्वीकार कर रहा है जो खेल मानवाधिकारों की प्रगति के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक विकास पर हो सकते हैं, जैसा कि इस दिवस की स्थापना से देखा जा सकता है।

राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन संजीता चानू को लग गया बड़ा झटका, लग गया इतने वर्ष का प्रतिबंध

भ्रष्टाचार की आंच चीन के प्रमुख खेल अधिकारी Du Zhaocai तक आई बात

मां बनने के बाद कोर्ट पर वापसी करने जा रही स्वितोलिना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -