इस कारण कोसों दूर रहती है आपसे खुशियां
इस कारण कोसों दूर रहती है आपसे खुशियां
Share:

महर्षि विदुर ने महाभारत में धृतराष्ट्र को विशेष नीतियों के बारे में संक्षिप्त  से विस्तार पूर्वक बताया था जो उस समय के साथ-साथ आज के परिवेश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसा कहा जाता है कि कभी-कभी छोटी-छोटी चीज़ों से हम जीवन में बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लेते है ठीक उसी प्रकार इन नीतियों को अपने जीवन में सूक्षमता के साथ  प्रयोग में लेन से जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर लेता है. यदि आप भी अपनी जिंदगी से दूर होती खुशियों को दोबारा से पाना चाहते है तो इन नीतियों के बारे में जानिए.

विदुर नीति के अनुसार, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जीवन में इस प्रकार के कार्य कर जाते हैं जिनके कारण कामयाबी अौर प्रसन्नता उनसे कोसो दूर चली जाती हैं. जो लोग जीवन में हर समय अपनी अपनी ही प्रशंसा करते रहते हैं अौर दूसरों की निंदा करने में उन्हें आनंद आता है ऐसे लोगों से खुशियां दूर होती चली जाती है.ठीक इसी प्रकार जो लोग अधिक बोलते है उनसे हमें सदैव ही दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग समस्याअों का पहाड़ बना देते हैं.

 महर्षि विदुर के अनुसार,अधिक क्रोध करने वाले मनुष्य से भी दूर रहना चाहिए . चूँकि क्रोध ही इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता है और क्रोधित इंसान के सोचने अौर समझने की शक्ति नहीं होती है, जिसके कारण हर छोटी समस्या भी बड़ी हो जाती है.जो लोग सदैव अपने बारे में ही सोचते रहते है वो कभी भी किसी और का भला नहीं करते है और जीवन के अंत में अकेले ही रह जाते है. मित्रता में दग़ाबाज़ी करने वालों को महर्षि विदुर ने महापापी कहा है अर्थात ऐसे लोगों को नरक में भी जगह नहीं मिलती है. 

गंगा दशहरा 2018 - गंगा दशहरा पर गंगा की विशेष पूजा-विधि और मंत्र

गंगा दशहरा 2018 - इस बार 24 मई को है गंगा दशहरा, जानिए इसका महत्व

गंगा दशहरा 2018- क्यों मनाया जाता है गंगा दशहरा का त्यौहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -