आखिर क्यों झड़ते हैं बाल, यहाँ जानिए कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या नहीं और घरेलू उपाय
आखिर क्यों झड़ते हैं बाल, यहाँ जानिए कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या नहीं और घरेलू उपाय
Share:

बाल हर व्यक्ति के चेहरे को सुंदर दिखाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों के द्वारा शरीर का सुंदर और आकर्षक दिखना लाजमी है हालाँकि अगर बाल ना हो तो ऐसा नहीं होता। बाल सुंदरता को तो बढ़ाते ही है लेकिन साथ ही यह आपको आकर्षक भी बनाते हैं। बालों की देखभाल लोगों के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि अगर ये ना हो तो शरीर की सुंदरता कम लगने लगती है। बाल चाहे पुरुष के हो या महिला के सभी के लिए यह जरुरी है क्योंकि दोनों ही बालों के साथ अच्छे लगते हैं, हालाँकि आज के समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है। दुनियाभर में हर दूसरा व्यक्ति अपने झड़ते बालों से परेशान है। आप सभी भी शायद इसी लिस्ट में शामिल होंगे जिनके बाल तेजी से झड़ रहे हैं। बालों के झड़ने के चलते लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाते हैं हालाँकि कई बार यह सफल होते हैं लेकिन कई बार नहीं! आज बालों के झड़ने से कई लोगों में गंजापन दिखने लगा है जिसके लिए लोग हेयर ट्रांसप्लांट करवाते हैं हालाँकि इससे भी शरीर को कई बड़े नुकसानों का सामना करना पड़ता है। तो अगर आप भी इसी समस्या से ग्रसित हैं तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं इस समस्या से निजात पाने के तरीके, बाल झड़ने के कारण, क्या खाएं-क्या ना खाएं, क्या करें-क्या ना करें, घरेलू उपाय, योगासन और कैसे कर सकते हैं अपने बालों की देखभाल।

बाल झड़ने के कारण- 

* इनमे सबसे पहला कारण लगातार गलत हेयरस्टाइल हो सकता है क्योंकि यह भी एक वजह है जिसके चलते लोग अपने बाल खोने लगते हैं. वहीँ लड़कियों के बारे में बात करें तो वह बालों को रबर बैंड से कसकर बाँध लेती है या बहुत ऊपर से चोटी बनाना या पोनीटेल बनाने से भी बाल टूटने लगते हैं.
* इसके अलावा महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नेंसी, बच्चे को जन्म, मेनोपॉज की वजह से हार्मोन में आए बदलाव की वजह से भी बाल टूटना शुरू हो जाते हैं और थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या इन्फेक्शन की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। 
* कई बार ऐसा होता है कि कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. जी दरअसल विटामिन ए की अधिकता के चलते भी बाल तेजी से टूटने लगते हैं। इसके अलावा ज्यादा डाइटिंग या खाने में पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो भी बाल झड़ना आरम्भ हो जाते हैं.
* धूम्रपान करने से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। 


* आप शायद यकीन नहीं करेंगे लेकिन हेलमेट का प्रयोग भी बाल झड़ने का कारण बनता है। 
* जिन लड़के या लड़कियों के बाल अधिक लंबे होते हैं उनके बाल भी तेजी से झड़ते हैं क्योंकि वह कमजोर होते हैं। 
* बहुत कम लोग जानते हैं कि शरीर में खून की कमी होने पर भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। 
* कई बार खोपड़ी में संक्रमण हो तो बाल गिरने लगते हैं। सिर में होने वाली फुंसी-फोड़े भी बालों के गिरने का कारण बनते हैं। 
* अगर आप मानसिक तनाव से परेशान है या फिर शारीरिक तनाव भी है तो आपके बाल गिरने शुरू हो सकते हैं। 


* अगर आप ऐलोपेशिया एराइटा से पीड़ित हैं जो एक प्रकार की बीमारी है तो इसमें भी आपके बाल गिरते हैं। इस बीमारी में स्कैल्प पर गोल-गोल चकती (पैचेस) जैसा गंजापन होते दिखता है।
* इसके अलावा एक मुख्य कारण परिवार हो सकता है, जी दरअसल अगर परिवार में गंजेपन की समस्या है तो, हो सकता है उस हार्मोन के सक्रिय हो जाने के कारण आप भी गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। 

बाल झड़ रहे हैं तो क्या खाएं-

अनाज- अगर आप तेजी से बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको साबुत अनाज खाना चाहिए। जी दरअसल इसमें जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप सभी को बता दें कि जिंक उन हार्मोंस का संचालन करता है, जो बालों को मजबूत, मोटे और लंबे बनाते हैं।

सब्जियां- आपको शायद ही पता होगा कि कॉपर अधिक हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है। जी हाँ हालाँकि इसकी कमी से बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों को खाना शुरू कर सकते हैं क्योंकि इनमे आयरन, कॉपर, कई एंटीऑक्‍सीडेंट्स और विटामिन बी, सी और ई पाए जाते हैं। इसी के साथ ही इसमें पोटैशियम, ओमेगा-3 और कैल्‍शियम भी होता है।


गाजर और चुकंदर- गाजर बालों के लिए सबसे लाभकारी है। जी दरअसल यह बालों को बीटा कैरोटीन और विटामिन ए प्रदान करती है। गाजर खाने से सिर में सीबम पैदा होती है और बाल बढ़ते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा चुकंदर में आयरन और जिंक दोनों की मात्रा भरपूर होती है और चुकंदर में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं इसलिए इसका सेवन बालों को घना बनता है। केवल यही नहीं बल्कि बालों को गिरने से बचाने के लिए हर दिन एक केला खाना शुरू कर देना चाहिए। 


विटामिन सी - विटामिन सी की कमी होने से दो मुंहे बाल, बालों का झड़ना और टूटना आदि शुरू होता है। इस वजह से आपको प्रतिदिन डायट में संतरा, नींबू, जामुन, तरबूज, टमाटर आदि खट्टे फलों को शामिल कर लेना चाहिए। 

प्रोटीन- यह झड़े हुए बालों के स्थान पर नए बाल उगाने में लाभकारी है। जी दरअसल  प्रोटीन की कमी से बाल पतले, ड्राई और कमजोर हो जाते हैं, जिससे ये झड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको सेम, नट्स, अनाज, दूध, पनीर, मछली, अंडे, चिकन आदि खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। 

सूखा आलू बुखारा- बालों में सूखापन है, पतलेपन, कठोरता या बालों के झड़ने से अगर आप परेशान हैं तो आयरन की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको आलू बुखारा खाना चाहिए क्योंकि यह बालों की गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। 

हरी मटर- हरी मटर एंटीऑक्सिडेंट या किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज से समृद्ध नहीं है, हालाँकि इसमें विटामिन और खनिज जैसे आयरन, जस्ता और बी समूह विटामिन की एक अच्छी तरह से संतुलित मात्रा होती है जो बालों के लिए जरुरी है।

जई (ओट्स)- फाइबर से भरपूर ओट्स दिल और आंतों को हेल्दी तो रखता ही है लेकिन इसी के साथ यह बालों के लिए भी जरुरी है. ओट्स में जस्ता, आयरन और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं।

झींगा- झींगा बालों को बेहतरीन बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. जी दरअसल इसमें विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता की उनकी प्रबल एकाग्रता में बालों के झड़ने को रोकने के लिए सभी आवश्यक पोषण होते हैं.

अखरोट- अखरोट में ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है और इसी के साथ यह जस्ता, लोहा, बी विटामिन (बी 1, बी 6 और बी 9), और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. वहिं अखरोट में सेलेनियम का एक छोटा सा ट्रेस भी होता है, जो बालों के झड़ने को कम करता है। 

अंडे- यह बड़ी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी 12, लोहा, जस्ता और ओमेगा 6 फैटी एसिड जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है. इसे आप खा भी सकते हैं और चाहे तो लगा भी सकते हैं। 

पालक- आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत पालक मानी जाती है और बालों के विकास के लिए पालक सबसे बेहतरीन होती है। 

शिमला मिर्च- लाल, पीले और हरे रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, और यह बालों के लिए सबसे बेहतरीन मानी जाती है। 

मसूर की दाल- टोफू, सोयाबीन, स्टार्चयुक्त बीन्स और मटर शाकाहारी लोगों के लिए आयरन से भरपूर प्रोटीन के महत्वपूर्ण विकल्प है और ये सभी पदार्थ बालों के विकास के लिए बेहद जरूरी है. इनके अलावा शकरकंद भी विटामिन और बीटा कैरोटिन से भरपूर बालों के विकास के लिए सबसे बढ़िया कहा जा सकता है। 

क्या ना खाएं- 
अल्कोहल- अगर आप शराब के लती है तो ये आदात आपको गंजा बना सकती है। अगर आप शराब पीना छोड़ नहीं सकते हैं तो इसे धीरे-धीरे कम कर दें क्योंकि यह बालों के गिरने का मुख्य कारण है। इसे पीने से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं और व्यक्ति धीरे-धीरे गंजेपन का शिकार होने लगता है। 

चीनी- शक्कर या चीनी भी बालों के गिरने का कारण है। अगर आपके बाल तेजी से गिर रहे हैं तो आप चीनी का अधिक मात्रा में सेवन कर  रहे हैं जिसे आपको कम कर देना चाहिए। चीनी का अधिक सेवन बालों का गिरना बढ़ाता है और साथ ही शरीर को भी गंभीर नुकसान पहुँचाता है। 

जंक फूड- बाहर के खाने जंक फूड में अक्सर सैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाते हैं. केवल इतना ही नहीं बल्कि जंक फूड से हमारे शरीर पर पड़ने वाला असर बालों को भी कमजोर करता हैऔर बाल तेजी से गिरना शुरू हो जाते हैं। 

चाय कॉफी- अगर आप चाय और कॉफी का सेवन करते हैं तो इसे भी कम कर दें क्योंकि यह बाल झड़ने का मुख्य कारण है। 

बाल झड़ रहे हैं तो क्या करें-
* अगर आप एक महिला हैं और आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो अपने बालों को ज्यादा कसकर न बांधे. ऐसा करने से ज्यादा बाल टूट सकते हैं.
* महिला और पुरुष दोनों इस बात का ध्यान रखे कि वह अपनी कंघी को साफ रखें.
* अगर आप बाहर जा रहे हैं तो धूप में सिर को ढक लें. ऐसे करने से आपके बाल सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से बचे रहेंगे और झड़ेंगे भी नहीं। 
* अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो अपने बालों पर बार-बार हाथ न फेरें.
* ध्यान रहे कि भूलकर भी बालों को गर्म पानी से ना धोए क्योंकि ऐसा करने से बाल रूखे, बेजान और खराब हो सकते हैं.
* बालों को गिरने से बचाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है तनाव या चिंता से दूर रहे और किसी भी चीज के लिए अधिक ना सोचे। 
* बालों की मालिश तेल से करें और हल्के हाथ से मालिश करें।

बाल झड़ रहे हैं तो क्या ना करें-
* अगर आप लंबे वक्त तक एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बंद कर दें क्योंकि यह आपके बालों की जड़ो को कमजोर और स्कैल्प को चिकना बना देता है. ऐसे होने से बाल झड़ते हैं और दोबारा नहीं उगते। 

* अगर आप बालों में कलर का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रहे कि ऐसा महीने में एक बार करें और हो सके तो एक बार कलर करने के बाद 2 से 3 महीने का अंतराल रखें. जी दरअसल लगातार कलर करने से बाल कमजोर हो सकते हैं। 

* कई लोग ऐसे हैं जो पार्लर में कलरिंग करवाते है और साथ में स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट भी लेते हैं. आपको शयद ही पता होगा कि स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट लेने में कम से कम चार सप्ताह का अंतराल जरूर रखना जरुरी है क्योंकि ऐसा न करने से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

* लोग बालों को धोते ही कंघी करने लगते हैं हालाँकि यह घातक हो सकता है और ऐसा करनी से सबसे अधिक बाल टूट सकते हैं। 

* अगर बाल बहुत झड़ रहे है तो ज्यादा ऑयलिंग से बचें. जी दरअसल ज्यादा तेल लगाने से कई बार बालों की जड़ कमजोर हो जाती है। 

बाल झड़ने पर घरेलू उपाय- 

चीनी- अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो अपने माइल्ड शैम्पू में शक्कर मिलकर लगाना शुरू कर दें क्योंकि इससे आपको बालों के झड़ने से तो निजात मिलेगी ही साथ ही बाल तेजी से लंबे होंगे और बालों की चमक भी हमेशा बरकरार रहेगी।

करी पत्ता- अगर बाल झड़ने से परेशान हैं तो इसका इस्तेमाल शुरू कर दें। जी दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और बिटा-कैरोटीन मौजूद होता है जो बालों को मजबूती देते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं. करी पत्ते को आप किसी भी हेयर ऑयल में मिलाकर थोड़ी देर गर्म करें और ठंडा होने पर इस मिश्रण को अपने बालों और सिर पर लगाएं और मसाज करें. ऐसा करनी से बाल मजबूत हो जाएंगे। 

प्याज का रस - अगर आप घने, लंबे और काले बाल चाहते हैं तो प्याज का रास लगना शुरू कर दें। जी दरअसल इसमें में मौजूद सल्फर कंटेंट ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर बालों की ग्रोथ करने में मदद करता है. आप इस रस को किसी भी तेल में मिलाकर लगा सकते हैं। 

हिना और मेथी पाउडर- अगर आप बालों के सफ़ेद होने और झड़ने से परेशान हैं तो इस पाउडर के पेस्ट को बालों में लगा लें. वहीं सूखने के बाद बालों को सादे और साफ पानी से धोए. ऐसा नियमित रूप से कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से बालों का झड़ना कम होता है.

ग्रीन टी- इसके लिए सबसे पहले आपको सामान्य तरीके से ग्रीन टी बनानी है और फिर पानी गर्म करें और इमें ग्रीन टी बैग्स डालें। अब पानी सामान्य होने के बाद ग्रीन टी के पानी से बाल धो लें। वहीं उसके बाद शैंपू से धो लें। ऐसे करनी से बालों की झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। 


आंवला- इसके इस्तेमाल करनी के लिए आंवला के साथ नींबू या फिर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आंवला में नींबू का रस मिलाकर बालों की मालिश हल्के हाथ से करें। या फिर नारियल तेल में आंवला डालें और गर्म होने दें और तेल सामान्य होने के बालों में लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करें। ऐसा करनी से बालों को लम्बाई मिलेगी और झड़ना बंद होंगे।

एलोवेरा- बालों के झड़ने से परेशान हैं तो एलोवेरा में से जेल निकालकर आप सीधा बालों में भी लगा सकते हैं। या फिर इसके अलावा एलोवेरा का पेस्ट बनाकर भी इससे आप मास्क के तौर पर बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करनी से आपको बालों के झड़ने से राहत मिलेगी। 

दही- बालों के झड़ने से परेशान हैं तो दही का इस्तेमाल करें। इसके लिए दही में सरसों का तेल मिलाएं और दोनों को अच्छे से मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को बालों में लगाने से बालों को तेल के गुण के साथ-साथ कंडीशनर के गुण भी मिल जाते हैं। वैसे आप चाहे तो दही में नींबू मिलाकर लगा सकते हैं। दही में नींबू मिलाकर लगाने से बालों की रूसी खत्म होने में मदद मिलती है क्योंकि यही बालों के गिरने का मुख्य कारण है। 


बाल झड़ने पर करें ये योगासन- 

सर्वांगासन- यह बालों के लिए लाभकारी है। जी दरअसल यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा ये आपके संतुलन के साथ-साथ पोस्चर में सुधार करने में मदद करता है. जी दरअसल ये आसन आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे बालों के झड़ने की समस्या कम होती है। 

बालासन- बालों के झड़ने के सबसे बड़े कारण तनाव और पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए यह आसन बेस्ट है. जी दरअसल पेट से संबंधित किसी भी समस्या से राहत देने के लिए बालासन की सलाह दी जाती है. यह तनाव दूर करने में भी मदद करता है और इसको करनी से बालों के झड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है.

शीर्षासन- यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. इसके अलावा यह बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में मदद करता है.

उत्थान आसन- बालों को झड़ने से बचाने के लिए उत्थान आसन बेस्ट माना जाता है। इसको करनी के लिए खड़े होकर आगे झुकना है और इसी को करनी से थकान और कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा रजोनिवृत्ति में भी यह करना अच्छा है तथा इससे पाचन शक्ति भी ठीक होती है।

पवनमुक्तासन- इस आसन को करनी से गैस कम होती है तथा पाचन शक्ति में सुधार आता है। कमर से नीचे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे पेट तथा कूल्हों की चर्बी भी कम होती है। इसके अलावा बालों को मजबूती मिलती है। 

सनबर्न से हो गए हैं परेशान तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

शादी से पहले आजमाएं ये 1 नुस्‍खा, लोग देखते रह जाएंगे आपका चेहरा

पानी है रशियन महिलाओं जैसी स्किन तो यहाँ पढ़े उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -