सिंघाड़े से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा, जानिए इसके लाभ

सिंघाड़े से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा, जानिए इसके लाभ

सिंघाड़ा को सामान्य भाषा में पानीफल भी कहा जाता है. ये खाने में बहुत ही अच्छे लगते हैं साथ ही इसके कई फायदे भी होते हैं. पानी में उगने वाले इस फल में पर्याप्त मात्रा में पानी तो होता ही है साथ ही इसमें पोटेशियम, जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है. यानि सिंघाड़े को खाने से पानी की कमी दूर होती है. इसका आटा बनाकर इसकी रोटीयां और पकौड़े आदि का व्रत में काफी मात्रा में सेवन किया जाता है. यानि इसके कई लाभ हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. लेकिन यहां हम बताने जा रहे हैं इसके ब्यूटी टिप्स जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा.  

1. त्वचा निखरती है- सिंघाड़े में मौजूद मिनरल्स ब्लड को डिटॉक्स करते हैं. शरीर में साफ रक्त का संचार करने से त्वचा जवां और निखरी हुई बनती हैं. 

2. त्वचा हाइड्रेट रहती है- सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है. इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है. सिंघाड़ा खाने से त्वचा के रुखेपन की समस्या पैदा नहीं होती है.

3. एक्जिमा से निजात मिलती है- सिंघाड़े में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की बीमारी एक्जिमा से निजात दिलाने के लिए भी लाभकारी होते हैं. सिंघाड़ा पाउडर में नींबू का रस मिलाकर इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से एक्जिमा की समस्या दूर होती है.

4. बालों को सुंदर बनाता है- सिंघाड़ा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई, जिंक आदि तत्व होते हैं. सिंघाड़ा खाने से बाल स्वस्थ बनते हैं और झड़ने से बचते हैं.

अखरोट खाएं और बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

नाख़ून के पास की डार्क स्किन को ऐसे बनाएं सुंदर

फटी एड़ियों से नहीं होना पड़ेगा शर्मिदा, ऐसे करें ठीक