नाख़ून के पास की डार्क स्किन को ऐसे बनाएं सुंदर

नाख़ून के पास की डार्क स्किन को ऐसे बनाएं सुंदर

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार होते हैं. उन पर नेल आर्ट करवाते हैं और तरह तरह के मैनीक्योर करवाते हैं. लेकिन नाखून के पास की डार्क त्वचा पर भी ध्यान देना जरुरी है. ज्यादातर अंगुलियों की यह त्वचा सबसे ज्यादा डार्क होती है. नाखनों के साथ उसके पास की त्वचा को निखारने या स्वस्थ बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. इससे आपके हाथ और भी सुंदर बनेंगे. इसके लिए आपको कोई केमिकल वाली क्रीम की भी जरुरत नहीं होती है. जानिए ये आसान से टिप्स. 
 
टमाटर: त्वचा में निखार लाने के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होता है. टमाटर हाथों की त्वचा से पिगमेंटेशन दूर करके उसमें निखार लाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें. उसके बाद इसे नाखूनों के पास की त्वचा पर रब करें और रातभर के लिए लगे रहने दें.

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में हीलिंग गुण होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को पुनर्जीवित करके निखार लाने में मदद करते हैं. रोजाना नाखून के पास की त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है. इसे लगाने के लिए एलोवेरा क पत्ते से ताजा जेल निकालकर अंगुलियों पर मसाज करें.

आलू का रस: आलू में मौजूद गुण त्वचा को गहराई से साफ करने और असामान्य रंगत को दूर करने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आलू को कद्दूकस करके जूस निकाल लें. अब इस जूस को 15-20 मिनट तक नाखून के पास की त्वचा पर लगाकर रखें. उसके बाद पानी से धो लें.

हल्दी: त्वचा क रंगत सुधारने के लिए हल्दी फायदेमंद होती है. त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कई समय से किया जा रहा है. हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए हल्दी में पानी डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नाखूनों के पास लगाकर मसाज करें. 15 मिनट बाद इसे स्क्रब करके गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें.

फटी एड़ियों से नहीं होना पड़ेगा शर्मिदा, ऐसे करें ठीक

इन बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है आयरन

दूध का इस समय सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक