स्किन और बालों के लिए लाभकारी है खीरे का रस, जानें फायदे

त्वचा को ताज़ा, साफ और बेदाग रखने के लिए खीरे का उपयोग किया जाता रहा है. इसके कई लाभ होते हैं जिन्हें आप जानते ही होंगे. इसी के साथ खीरे का रस भी आपकी स्किन के लिए बेहद  लाभकारी  होता है. ये त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी खीरे का जूस लाभकारी है. यह सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है जो त्वचा में चमक लाने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी-6, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अधिकतर लोग बेदाग और दमकती त्वचा पाने के लिए महंगे उत्पादों खरीदते हैं. आज हम आपको खीरे के ज्यूस के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

त्वचा की रंगत को हल्का करता है
खीरे के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं. इसके लिए बराबर मात्रा में आलू का रस और खीरे के जूस मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. अब इसे सूखने दें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

टैनिंग को हटाता है
खीरे का रस सनटैन से छुटकारा पाने में मदद करता है. ताजा खीरे का जूस टैन फ्री स्किन पाने में मदद करता है. इसके लिए प्रभावित हिस्से पर सीधे तौर पर खीरे का जूस लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

डार्क सर्कल को कम करता है
आखों के नीचे डार्क सर्कल होना सबसे आम समस्या है. खीरे के जूस में सिलिका और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. साथ ही खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है जो आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है. आंखों के आसपास के हिस्से में खीरे का जूस लगाएं या आंखों पर ताजा खीरे के स्लाइस रखें. कुछ समय तक रखने के बाद इसे पानी से धो लें.

मुंहासों को ठीक करता है
खीरे का जूस चेहरे पर मुँहासे या पिंप्लस होने से रोकने में मदद करता है. खीरे का जूस लगाने से त्वचा पर सूजन और लालीपन को कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए खीरे के जूस में नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं. इसे समान रुप से अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें. 

स्किन पोर्स को टाइट करता है
खीरे का जूस त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद करता है. खीरे के जूस को नारियल के पानी के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करेगा और उन्हें टाइट करने में मदद करेगा.

पुरुषों की सख्त त्वचा के लिए खास हैं ये फेस पैक

दही से पाएं सुंदरता, जानें कैसे करें उपयोग

ड्राई स्किन के लिए खास है योगर्ट कोको फेस मास्क..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -