ड्राई स्किन के लिए खास है योगर्ट कोको फेस मास्क..

ड्राई स्किन के लिए खास है योगर्ट कोको फेस मास्क..

योगर्ट के आपने कई फायदे सुने होंगे और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे. इसका फेस पैक अपना कर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकती हैं. सर्दियों का मौसम और ठंडी हवाएं आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकते हैं और उनका रूखापन बढ़ा सकती हैं.  प्यारी-सी खुशबू से भरा यह फेस मास्क एंटीऑक्सिडेंट और सेल को जीवंत बनानेवाले विटामिन और एंजाइम से भी भरा हुआ है जो आपको सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से राहत दिलाएगा. आज हम आपको बताने जा रहे हैं योगर्ट कोको फेस मास्क के कुछ टिप्स जिन्हें आप भी अपना सकते हैं. 

दही आपकी त्वचा को पोषण देकर उसे नयी रौनक देता है और इसे एक्सफॉलिएट भी करता है. इसमें लैक्टिक एसिड मौजूद हैं जो आपकी रूखी और रफ स्किन को नर्म बनाता है. कोको बटर एक दैनिक मॉइस्चराइज़र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह आपकी त्वचा के टेक्स्चर को अच्छा बनाता है. कोको बटर हर तरह की त्वचा पर काम करता है, लेकिन यह ड्राई स्किन टाइप के लिए खासकर प्रभावी है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा की नमी को रोकने में सुधार करते हैं. कोहनी, घुटनों और टखनों जैसे हिस्सों पर त्वचा को राहत दिलाने और उनका रूखापन कम करने के लिए यह बहुत प्रभावी हैं. इसके अलावा, कोको बटर एक राहत दिलानेवाला तत्व है और यह आपकी त्वचा पर नमी की एक परत बनाता है. कोको बटर कटने-फटने, दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन (pigmentation) जैसी समस्याओं में राहत दिलाता है.

हाइड्रेटिंग फेस मास्क
यह फेस मास्क आसानी से तैयार किया जा सकता है. आपको बस इतना करना होगा कि आधा चम्मच दही में एक चम्मच कोको बटर मिलाएं. कोको बटर को कम आंच पर किसी बर्तन में पिघलाएं और फिर धीरे-धीरे दही को इसमें मिलाएं. इसे ठंडा होने दें. फिर एक कटोरे में कोको बटर और दही का मिश्रण पलटें और इसे ठंडा होने सामान्य तापमान में शांत कर दें. इसे आपकी त्वचा पर धीरे से गोल-गोल करते हुए लगाएं; पचास मिनट के लिए यह मास्क लगाएं और फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें.

जानें क्या है एसिड रिफ्लक्स, बचने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर

हाथों की खूबसूरती बढ़ाएंगे ये नुस्खे..