बालो में खुजली से बचाएगा ये अचूक उपाय, एक बार जरूर करे ट्राई
बालो में खुजली से बचाएगा ये अचूक उपाय, एक बार जरूर करे ट्राई
Share:

कई बार स्कैल्प पर भी खुजली  की समस्या हो जाती है। सर्दियों में भी कुछ लोगों को खुजली की समस्या रहती है। तेल न लगाने, सिर की त्वचा के ड्राई रहने, हार्श शैम्पू लगाने से भी खुजली की समस्या  बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना और सिर में तेल लगाना। अधिक गर्म पानी से भी बालों को धोने से बचना चाहिए

खुजली होने से स्कैल्प  पर रैशेज के साथ ही वहां कि त्वचा लाल हो जाती है। कई बार इसमें दर्द, जलन और छोटे-छोटे दाने भी हो जाते हैं। ऐसा कई बार स्कैल्प इंफेक्शन होने के कारण भी होता है। स्कैल्प पर किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन हो, तो आप कोई भी दवा खुद से ना खाएं। इस समस्या को आप घरेलू उपचार से भी दूर कर सकते हैं। गेंदे का फूल तो आपके घर या सोसाइटी के पार्क में लगा ही होगा। आप इस फूल का इस्तेमाल करके देखें। यह कुछ ही दिनों में स्कैल्प पर होने वाली हर तरह की समस्याओं को दूर कर सकती है।

गेंदे के फूलसिर पर इस्तेमाल: 500 एमएल पानी लें। इसमें पांच गेंदे के फूल मिलाएं। इस पानी को गैस पर रखकर पांच मिनट तक उबालें। जब पानी उबल जाए, तो इसमें आप नींबू का रस मिला दें। जिस दिन आपको शैंपू करना हो, उस दिन शैम्पू करने से पहले इस पानी से सिर की त्वचा की मालिश अच्छी तरह से करें। अब आप सेब के सिरके को पानी में मिलाएं। इस पानी से बालों को साफ करें। अब आप शैंपू करें। बालों को धोकर इन्हें सूखने दें। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें वरना आपको सिर में तेज खुजली हो सकती है। गेंदे का पानी स्कैल्प से इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है।

दिन और रात में स्किन केयर की होती है अलग जरुरत इसलिए फॉलो करे ये टिप्स...

टॉलीवुड की स्टार समीरा रेड्डी ने बच्चों को दिया खास गिफ्ट, यूनिकॉर्न के साथ दिया ख़ूबसूरत पॉज

आईब्रोज को सही शेप देने के लिए फेस कट के हिसाब से, इन बातो का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -