रहे सावधान घर में मौजूद ज़हरीली चीजो से
रहे सावधान घर में मौजूद ज़हरीली चीजो से
Share:

कहने के लिए घर से सुरक्षित कोई जगह नहीं लेकिन आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही हैं. इन चीजों में कई ऐसे रसायन मिले होते हैं जो आप और आपके परिवार की सेहत बिगाड़ सकते हैं.

आइए जानें इन चीजों के बारे में और उनका प्रयोग तुरंत बंद करें.

1-क्या आपने कभी सोचा है कि प्लास्टिक के डिब्बों को धोने के बाद उनका रंग को फीका पड़ जाता है? प्लास्टिक के टूटने के कारण ऐसा होता है जिससे खतरनाक केमिकल आपके खाने में जाते हैं. कई प्लास्टिक कंटेनर केमिकल से बनते है जिसमें पैथेलैट्स भी शामिल है जिसमें खतरनाक केमिकल होते हैं. इसलिए कांच के कंटेनरों का प्रयोग करना अच्छा रहता है.

2-माइक्रोवेव में प्लास्टिक कंटेनर में खाना पकाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जब प्लास्टिक गर्म होता है तो उसमें से केमिकल निकलते हैं जो आपके खाने में मिल जाते हैं. इसलिए अच्छा होगा कि आप कांच के बर्तन में खाना पकाएं या गर्म करें.

3-घर में एयर फ्रेशनर का प्रयोग ना करें. क्योंकि जब सांस लेंगे तो इसकी महक आपके ब्लड तक पहुंचती है. इसके साथ ही इसमें मौजूद रसायन जिसे पैथेलेट्स कहते हैं वो भी आपके ब्लड में पहुंचकर प्रजनन से जुड़ी समस्याओं को जन्म देता है. इसलिए अच्छा होगा कि घर में ताजे फूल रखें.

4-परफ्यूम में कई तरह के रसायन मिले होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. परफ्यूम पर कभी भी इंग्रीडेंट्स नहीं लिखे होते है क्योंकि वो रसायनों को नाम नहीं बताना चाहते हैं. इसलिए परफ्यूम की जगह प्राकृतिक ऑयल का प्रयोग करें.

रूमेटाइड ऑथराइटिस में इन आहारों का... 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -