जय शाह का ऐतिहासिक ऐलान, अब महिला-पुरुष क्रिकेटर्स को बराबर मैच फीस देगा BCCI
जय शाह का ऐतिहासिक ऐलान, अब महिला-पुरुष क्रिकेटर्स को बराबर मैच फीस देगा BCCI
Share:

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज यानी गुरुवार (27 अक्टूबर) को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। BCCI ने एक नई पॉलिसी लागू करते हुए अब मैच फीस को लेकर महिला और पुरुष के बीच के भेदभाव को ही खत्म कर दिया है। बोर्ड ने कहा है कि अब से महिला और पुरुष को एक समान मैच फीस मिलेगी। इस बात की जानकारी BCCI के सचिव जय शाह ने दी है।

जय शाह ने इस ऐतिहासिक फैसले की घोषणा सोशल मीडिया के जरिए की है। जय शाह ने कहा यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि BCCI ने इस भेदभाव को दूर करने के लिए पहला कदम उठाया है। हम अपनी अनुबंधित महिला क्रिकेटर्स के लिए वेतन इक्विटी पॉलिसी लागू कर रहे हैं। जय शाह ने कहा कि हम अब लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। ऐसे में इस पॉलिसी के तहत अब से महिला और पुरुष दोनों को ही समान मैच फीस मिलेगी। उन्होंने बताया है कि अब से महिलाओं को भी पुरुष को बराबर ही मैच फीस मिलेगी। बता दें कि, टेस्ट क्रिकेट में एक मैच के लिए खिलाड़ी को 15 लाख रुपए मिलते हैं। जबकि ODI इंटरनेशनल में पुरुषों को एक मैच के 6 लाख रुपए दिए जाते हैं। वहीं, एक टी20 मैच में खिलाड़ी को 3 लाख रुपये मिलते हैं। 

अगर, औसतन तुलना की जाए तो अब तक सीनियर महिला क्रिकेटर्स को प्रतिदिन मैच के लिए 20 हजार रुपये बतौर फीस मिलते थे। यह किसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेटर के लगभग बराबर थी। जबकि सीनियर पुरुष खिलाड़ी प्रतिदिन मैच फीस के रूप में औसतन 60 हजार रुपए कमाई करते हैं। ऐसे में यह महिला और पुरुष खिलाड़ियों के बीच बहुत एक बड़ा अंतर था। लेकिन अब यह भेदभाव भी दूर हो जाएगा। 2022 से पहले महिला क्रिकेटरों को मैच फीस के तहत महज 12,500 रुपये मिलते थे।

T20 वर्ल्ड कप 2022: भारत- नीदरलैंड्स का मुकाबला शुरू होने में क्यों हो रही देरी ?

रिली रोसो ने जड़ा तूफानी शतक, बांग्लादेश को मिला 206 रनों का विशाल लक्ष्य

T20 वर्ल्ड कप: नीदरलैंड्स के खिलाफ टीम इंडिया में 3 बड़े बदलाव संभव, देखें संभावित प्लेइंग XI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -